सास-बहू-बेटा सम्मेलन में परिवार नियोजन के बारे में दी गयी जानकारी 

- परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बेहद जरूरी 

- जनपद में आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर सास- बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन


बुलंदशहर, 29 जून 2022। जनपद में सास-बहू-बेटा सम्मेलन आयोजित किये जा रहे हैं। परिवार नियोजन व जनसंख्या स्थिरीकरण में पुरुषों की भागीदारी बेहद अहम है। इसी संदेश को जन-जन तक पहुंचाने व परिवार नियोजन कार्यक्रमों को गति देने के लिए सास-बहू-बेटा  सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सास व बहू के मध्य परिवार नियोजन को लेकर समन्वय एवं संवाद को बेहतर बनाना है। यह जानकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ. रोहताश यादव ने दी। 

डा. रोहताश यादव ने बताया जनपद में आयोजित सास- बहू- बेटा सम्मेलन के दौरान पुरुषों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बेटों का भी प्रतिभाग किया जाना आवश्यक है। सास-बहू-बेट सम्मेलन का आयोजन उप केंद्र स्तर पर किया जा रहा है। प्रत्येक उप केंद्र पर 10 से 12 आशा कार्यकर्ता होती हैं, इसलिए समस्त आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सास-बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जनपद के सहार के स्वास्थ्य उपकेंद्र पर सास-बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में 46  लोगों ने प्रतिभाग किया। सभी को परिवार नियोजन संबंधी जानकारी दी गयी।  

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया बुधवार को जनपद के आधा दर्जन से अधिक स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर सास बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। यूनिसेफ की मदद से आयोजित सम्मेलन में परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया -सास, बेटा-बहू सम्मेलन का उद्देश्य सास-बहू और बेटे के मध्य समन्वय और संवाद को बेहतर बनाना है, जिससे वह प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं व व्यवहार में बदलाव ला सकें।  

प्रथामिक स्वास्थ्य केंद्र बैर के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन भाटी ने बताया स्वास्थ्य उपकेंद्र फरीदपुर पर सास बहू-बेटा सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में आशा, एएनएम ने परिवार नियोजन के साधनों का उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर एक वर्ष के दौरान चिह्नित नवविवाहित दंपति को परिवार नियोजन साधन के बारे में परामर्श देते हुए परिवार नियोजन को अपनाने की अपील की गयी। कार्यक्रम के दौरान अच्छी सास, बहुओं और पतियों को सम्मानित किया गया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts