लोनी सीएचसी पर हुआ पहला सिजेरियन प्रसव, अफसाना ने दिया बेटी को जन्म

-          प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उपकेंद्रों पर भी हो रहे सामान्य प्रसव
-          एफआरयू स्तरीय चिकित्सालयों में मिलेगी सिजेरियन प्रसव की सुविधा
-          लोनी के बाद अब डासना और मोदीनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बारी
 
गाजियाबाद, 08 जून, 2022। पहले से एक बेटे और एक बेटी की मां 25 वर्षीय अफसाना तीसरी बार गर्भवती हुई तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची। डा. रीता आर्य ने जांच कर जरूरी आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड देने के साथ ही गर्भावस्था के दौरान जरूरी एहतियात के लिए भी परामर्श दिया। प्रसव का समय नजदीक आने पर डाक्टर ने गर्भस्थ शिशु की स्थिति को देखते हुए सिजेरियन प्रसव की तैयारी शुरू कर दी। सिजेरियन प्रसव का नाम सुनते ही अफसाना और उसका पति सलमान परेशान हो गए। उन्हें लगा कि अब या तो किसी निजी अस्पताल में मोटी फीस देनी पड़ेगी, या फिर 30 किमी दूर गाजियाबाद जाना पड़ेगा। दरअसल स्वास्थ्य विभाग के पास अब तक सिजेरियन प्रसव की व्यवस्था जनपद स्तर पर ही थी। लेकिन जब डा. आर्य ने उन्हें सिजेरियन प्रसव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोनी में ही करने की बात कही तो मानों अफसाना और सलमान की मुंह मांगी मुराद पूरी हो गई हो। छह जून को डा. रीता आर्य ने  एनस्थीसिया के डा. दिनेश वर्मा के सहयोग से अफसाना का सिजेरियन प्रसव किया और एक स्वस्थ बेटी को जन्म दिया। डा. रीता ने बताया अफसाना को 10 जून को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया - प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत संस्थागत प्रसव सुविधा बढ़ाने के ‌लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप केंद्रों पर सामान्य प्रसव सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है, इसके साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सिजेरियन प्रसव कराए जाएंगे। एफआरयू स्तर पर सबसे पहले लोनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सिजेरियन प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लोनी सीएचसी पर पहला सिजेरियन प्रसव सफलतापूर्वक कराया गया है। जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डासना और फिर मोदीनगर में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके अलावा पहले चरण में जनपद में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  और उपकेंद्रों पर सामान्य प्रसव की सुविधा शुरू की गई है। इन केंद्रों पर अब तक 17 सामान्य प्रसव हो चुके हैं, डासना सीएचसी के अधीन आने वाले अकेले कुशलिया उप-केंद्र पर ही अब तक 12 सामान्य प्रसव सफलतापूर्वक कराए गए हैं। जल्द ही इस सुविधा को और विस्तार दिया जाएगा।

उन्होंने बताया अब तक कुशलिया उपकेंद्र पर 12, वेद विहार - लोनी यूपीएचसी पर तीन, फरूखनगर एपीएचसी पर एक और फरीदनगर एपीएचसी पर एक सामान्य प्रसव कराया गया है।
---
आज सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पीएमएसएमए दिवस का आयोजन होगा
एसीएमओ (आरसीएच) डा. विश्राम सिंह ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने बताया हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन बृहस्पतिवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जाएगा। उन्होंने अपील की है कि गर्भवती अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर निशुल्क प्रसव पूर्व जांच कराएं ताकि भविष्य में आने वाली किसी परेशानी का पहले से पता लगाकर प्रबंधन किया जा सके। मातृत्व स्वास्थ्य सलाहकार जितेंद्र राव ने बताया डबारसी और मसूरी उप -केंद्र पर भी जल्द सामान्य प्रसव शुरू कराने की तैयारी है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts