यूपी के विकास में सहयोग करेगा बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशनः सीएम योगी

 मुख्यमंत्री से मिला बिल एंड मिलिंडा गेट्स का प्रतिनिधिमंडल


लखनऊ।   
बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) अब उत्तर प्रदेश के विकास में भी सहयोग करेगा। फाउंडेशन के एक प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके आवास पर मुलाकात की। इसके बाद सरकार का विभिन्न क्षेत्र में विकास कार्य सहयोग बढ़ाने का वादा किया।
बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को अधिक बढ़ाने का वादा किया। बीएमजीएफ के सीईओ मार्क्स सुजमैन ने कहा कि उत्तर प्रदेश का कोविड प्रबंधन अमेरिका के कोविड मैनेजमेंट से कहीं बेहतर रहा। हमारा प्रयास है कि हम उत्तर प्रदेश के विकास में सहयोग करें, जिससे कि बड़ी आबादी को लाभ मिले। यूपी की सघन जनसंख्या घनत्व और विविध सामाजिक चुनौतियों का सामना यहां के नेतृत्व ने जिस प्रकार किया वह अत्यन्त सराहनीय है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) का सराहनीय योगदान रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और प्रभावी बनाने में बीएलजीएफ का सदैव सहयोग मिलता है। हाल के वर्षों में कृषि क्षेत्र में भी बीएलजीएफ की ओर से टेक्निकल सपोर्ट मिल रहा है।
नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे (एनएफरुएस-5) के नतीजे बताते हैं कि स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। कई मानकों पर तो हमारा प्रदर्शन राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। इस कार्य में भी हमें बीएलजीएफ का सहयोग मिला है। कोविड के दौरान उत्तर प्रदेश में फाउंडेशन का सहयोग मिला है। टेस्टिंग किट उपलब्ध कराना हो, या नोएडा, गोंडा और प्रयागराज में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल तैयार करना हो, हर समय बीएलजीएफ का रचनात्मक सहयोग मिला है। हम इसके लिए फाउंडेशन के प्रति आभारी हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने हाल के वर्षों में स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है। उत्तर प्रदेश 40 वर्ष से मासूम बच्चों के असमय काल कवलित होने का कारण बनी रही इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी से मृत्यु को 95 प्रतिशत तक नियंत्रित कर लिया गया है। स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में अभी बहुत कुछ किया जाना शेष है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। बीते पांच वर्ष में प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र में तक तकनीकी समावेश, कृषि विविधीकरण को प्रोत्साहित किया है। हमारे कृषि विश्वविद्यालय क्षमता साधन संपन्न हैं। कृषि विज्ञान केन्द्रों की स्थापना की गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts