एण्डटीवी के कलाकारों ने की प्लास्टिक मुक्त जीवनशैली अपनाने की अपील
मुंबई। हर साल 3 जुलाई को इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे मनाया जाता है जोकि प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल को खत्म करने के लिए शुरू की गई एक वैश्विक पहल है। एण्डटीवी के कलाकारों- शिव्या पठानिया (देवी पार्वती, ‘बाल शिव‘), अकांशा शर्मा (सकीना मिर्जा, ‘और भई क्या चल रहा है?‘), आशना किशोर (केट, ‘हप्पू की उलटन पलटन‘) और शुभांगी अत्रे (अंगूरी भाबी, ‘भाबीजी घर पर हैं‘) ने प्लास्टिक मुक्त जीवनशैली और टिकाऊ पर्यावरण के लिए प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के बारे में बात की।
शिव्या पठानिया, उर्फ एण्डटीवी के ‘बाल शिव‘ की देवी पार्वती ने कहा, ‘‘बायोडिग्रिडेबल विकल्प, बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं। बड़े पैमाने पर उपलब्ध ये विकल्प पर्यावरण और हमारी सेहत के लिये सुरक्षित हैं। इसमें नारियल की पत्तियां, कागज, कॉटन और जूट जैसी चीजें शामिल हैं। हम सबको भी बेहतर पर्यावरण की दिशा में काम करना चाहिए।
आशना किशोर, उर्फ एण्डटीवी के ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ की कटोरी सिंह ‘केट‘ कहती हैं, ‘‘काफी समय से मैं कपड़े और जूट से बने बैग का इस्तेमाल कर रही हूं। ये ना केवल मजबूत होते हैं, बल्कि पर्यावरण के लिये भी सुरक्षित होते हैं।
अकांशा शर्मा उर्फ, एण्डटीवी के ‘और भई क्या चल रहा है?‘ की सकीना मिर्जा का कहना है,‘‘सबसे खतरनाक प्लास्टिक सिंगल-यूज प्लास्टिक होता है। इस समस्या का हल इसको रिप्लेस कर देने में है। कुछ ऐसा जिसका फिर से इस्तेमाल किया जा सके और अपनी जिम्मेदारी लेने से, बड़ा बदलाव होगा। मेरे घर में, हम सब प्लास्टिक बैग की जगह कपड़े के बैग का इस्तेमाल करते हैं।
शुभांगी अत्रे, उर्फ एण्डटीवी के ‘भाबीजी घर पर हैं‘ की अंगूरी भाबी कहती हैं,‘‘कुछ ऐसे चौंकाने वाले आकंड़े हैं जो बताते हैं कि आगे आने वाले सालों में प्लास्टिक हमारी प्रकृति मां को भारी नुकसान पहुंचाने वाला है। प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल से बचने के लिये इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। प्लास्टिक को खत्म कर देना जरूरी है और हमें ना केवल इस महत्वपूर्ण दिन को मनाना चाहिए, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों का इस्तेमाल करने की आदत भी डालनी चाहिए।
देखिए, ‘बाल शिव‘, रात 8:00 बजे, ‘और भई क्या चल रहा है?‘ रात 9:30 बजे, ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ रात 10:00 बजे, और ‘भाबीजी घर पर हैं‘ रात 10:30 बजे, हर सोमवार से शुक्रवार, केवल एण्डटीवी पर!

No comments:

Post a Comment

Popular Posts