शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा

 नोएडा, 21 जून 2022।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा की अध्यक्षता एवं पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से सीएमओं कार्यालय में मंगलवार को मास्टर कोच (प्रशिक्षक) की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने पर चर्चा की गयी और प्रशिक्षकों की भूमिका पर चर्चा हुई।

 बैठक में नोडल अधिकारी एनयूएचएम डा. अमित विक्रम ने परिवार नियोजन को और बेहतर बनाने के सुझाव दिए, जिसमें स्थाई व अस्थाई साधनों को बढ़ावा देने के लिए काउंसलिंग के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) को वेलीडेट करने के लिए डाटा वेलीडेशन कमेटी की मासिक बैठक किये जाने पर भी चर्चा की गयी।

बैठक में पीएसआई इंडिया की सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड- कोमल घई ने जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत किये गये कार्यकलापों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किये जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अपर शोध अधिकारी (एआरओ) के.के. भास्कर ने एचएमआईएस रिपोर्टिंग को वेलीडेट करके पोर्टल पर अपलोड करने की बात कही। जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ अभिषेक ने परिवार नियोजन कार्यक्रम में आशाएएनएम व स्टाफ नर्स की जिम्मेदारी निर्धारित किये जाने पर जोर दिया। बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गयी कि मास्टर कोचेस द्वारा एचआईए टूल्स के माध्यम से कैसे कोचिंग एवं मेन्टरिंग की जा सकती है और समुदाय स्तर पर कैसे परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सकती। परिवार नियोजन की सामग्री का वितरण एफपीएलएमआईएस पोर्टल द्वारा इन्डेंटिंग के माध्यम से ही किया जाए इस पर विशेष बल दिया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने क्वालिटी इम्प्रूवमेन्ट कमेटी और आशा व एएनएम की मासिक बैठक किये जान के निर्देश दिये।

बैठक में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों ने भी अपने विचार रखे। बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनजीत कुमार, प्रभारी कोऑर्डिनेटर एनयूएचएम पारस गुप्ता, रीमा व पीएसआई के विशाल सक्सेना मौजूद रहे।

 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts