रानी लक्ष्मीबाई के संघर्षों को किया याद
 श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज में हुई संगोष्ठी
वाराणसी।
श्री अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज वाराणसी में रानी लक्ष्मीबाई के शहीदी दिवस/वीरांगना दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने 1857 की वीरांगना लक्ष्मीबाई की भूमिका और उनके संघर्षों पर प्रकाश डाला।
मुख्य वक्ता डॉ. मनीषा सिन्हा ने वीरांगना लक्ष्मीबाई का जीवन संघर्ष तथा 1857 की क्रांति में उनके योगदान के विषय में चर्चा की। आजादी के अमृत महोत्सव के समन्वयक डॉ दुष्यंत सिंह ने रानी लक्ष्मीबाई को नारी सशक्तिकरण के आदर्श के रूप में बताया और कहा कि वे वीरता और शौर्य की प्रतीक हैं। सह समन्वयक डॉ नंदिनी पटेल ने राष्ट्रवाद हिंदू मुस्लिम एकता के एक उदाहरण के रूप में लक्ष्मीबाई की चर्चा की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदी विभाग की अध्यक्ष एवम् चीफ प्रॉक्टर डॉ. अर्चना सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉक्टर मृदुला व्यास, डॉक्टर बंदनी, डॉ मेनका सिंह, डॉक्टर पूनम श्रीवास्तव एवं छात्राएं उपस्थित रहीं।
दूसरी ओर मिशन शक्ति एवम् शारीरिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में अमृत योग सप्ताह के 5वें दिन समन्वयक डा दुष्यंत सिंह ने प्रातः योग का अभ्यास कराया। शारीरिक शिक्षा विभाग की अध्यक्ष डा. मृदुला व्यास ने छात्राओं को योग की बारीकियों को बताया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts