अबू धाबी पहुंचे पीएम मोदी

राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने की अगवानी
अबू धाबी (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को खाड़ी देश के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के पूर्व शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करने के लिए मंगलवार को संक्षिप्त यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। अबू धाबी में हवाईअड्डे पर पहुंचने पर यूएई के मौजूदा राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की।
प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी में उत्पादक जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अबू धाबी पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान दुनिया के कई नेताओं के साथ बातचीत की। उन्‍होंने विश्‍व कल्याण और समृद्धि से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी यूएई में शेख खलीफा के निधन पर अपनी व्यक्तिगत संवेदना व्यक्त करेंगे। शेख खलीफा का लंबी बीमारी के बाद 73 साल की उम्र में 13 मई को निधन हो गया था। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शेख खलीफा के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए उन्हें एक महान और दूरदर्शी राजनेता बताया था।
पीएम मोदी ने कहा था कि शेख खलीफा के नेतृत्व में भारत और यूएई के संबंध समृद्ध हुए। भारत सरकार ने शेख खलीफा के निधन के बाद एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा भी की थी। शेख खलीफा संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक राष्ट्रपति शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के सबसे बड़े बेटे थे। शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने 3 नवंबर 2004 से अपनी मृत्यु तक संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में काम किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts