सड़क पर लोगों को पुलिस ने दी साइबर क्राइम से बचाव के प्रति किया जागरूक

मेरठ। पुलिसकर्मियों ने सड़क पर साइबर क्राइम से बचाव की जानकारी के लिए जगह.जगह लोगों को जागरूक किया। राह चलते लोगों को यह जानकारी दी। पुलिसकर्मियों ने बताया कि साइबर अपराध क्या है, इससे कैसे बचा जाए। पुलिस को इस तरह देख लोग साइबर के बार में जानकारी करने खुद रुके। साइबर ठगों ने लोगों की जेब पर हाथ साफ करने के नए.नए तरीके ढूंढ लिए हैं। जिसके चलते व्हाट्सएप और अन्य सोशल साइट पर आने वाले लुभावने मैसेज में फंस कर लोग बड़ी आसानी से साइबर ठगों का निशाना बन बना हैं। एसएसपी के निर्देश पर मेरठ पुलिस ने सड़कों पर भी साइबरक्राइम से बचाव के लिए अभियान शुरू कर दिया है।
साइबर ठगों की इसी कार्यप्रणाली के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बुधवार को पुलिस भी सड़क पर उतर गई। शहर में जगह.जगह अभियान चलाकर पुलिस ने लोगों को साइबर ठगों से बचने के उपाय बताए। मेरठ में पिछले कुछ दिनों में साइबर अपराधों से संबंधित कई शिकायतें अधिकारियों को मिल रही हैं। जिसके चलते एसएसपी के निर्देश पर बुधवार को सदर पुलिस द्वारा सब एरिया कैंटीन सहित अन्य कई इलाकों में एक जागरूकता अभियान चलाया गया।
पुलिसकर्मियों ने हाथों में साइबर ठगों से बचाव के उपाय लिखे पोस्टर लेकर सड़क से गुजरते और कैंटीन में आने वाले नागरिकों को जागरूक किया। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने समझाया कि सभी व्यक्ति अपने मोबाइल पर आने वाले किसी भी अनजान मैसेज से सावधान रहें। किसी भी मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं करें। इसी के साथ अनजान कॉल पर विश्वास करके किसी भी लोभ में न आएं। अपने मोबाइल पर आया गया ओटीपी किसी के साथ शेयर नहीं करें। किसी अनजान मैसेज या कॉल पर विश्वास करके कोई बारकोड स्कैन ना करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts