मणिपुर में भीषण भूस्खलन

टेरिटोरियल आर्मी के 7 जवानों की मौत
19 बचाए गए,  55 लोग लापता
इंफाल (एजेंसी)।
मणिपुर में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में टेरिटोरियल आर्मी के सात जवानों के मारे जाने की सूचना है। वहीं, 19 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया, लेकिन 55 लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है।
नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक लगातार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन से जिरीबाम-इंफाल नई लाइन परियोजना के तुपुल स्टेशन की इमारत को नुकसान पहुंचा है। साथ ही भूस्खलन के कारण ट्रैक निर्माण कार्य को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है।
हादसे में घायल लोगों का इलाज नोनी आर्मी मेडिकल यूनिट में किया जा रहा है। खराब मौसम और हाल ही में हुए भूस्खलन के कारण बचाव कार्य में कई तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों में लगातार बारिश के कारण कई लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग -37 पर यात्रा न करने की भी सलाह दी गई थी।
एनडीआरएफ ने संभाला बचाव कार्य का जिम्मा
लैंडस्‍लाइड हादसे के बाद एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, राज्य सरकार और रेलवे की बचाव टीमें मौके पर पहुंची है। यह हादसा मणिपुर के नोनी में इलाके में हुआ है। यहां तुपुल स्टेशन पर जिरीबाम-इंफाल नई लाइन परियोजना परियोजना का काम चल रहा था।
पीएम मोदी समेत कई राजनेताओं ने जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मणिपुर के नोनी जिले में भूस्खलन के बाद की स्थिति की समीक्षा की और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के साथ बातचीत में अपनी सरकार से हर संभव समर्थन का आश्वासन दिया है। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हादसे को लेकर दुख जताया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts