वर्ष 2025 तक टीबी को खत्म करना हम सबका दायित्वः डॉ. लोकेश

परिवार नियोजन की सेवाएं लोगों तक पहुंचना जरूरीः डॉ. शरण सिंह

शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित

मुजफ्फरनगर, 30 जून 2022। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शरण सिंह व जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. लोकेश चंद गुप्ता की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को शहरी स्वास्थ्य समन्वय समिति की त्रैमासिक बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद के विभिन्न विभागों एकीकृत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस), नगर निगम, शिक्षा विभाग व ओब्स गायनी सोसाइटी, जिला क्षय रोग अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी व गैर सरकारी संगठन पापुलेशन सर्विस इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।

डॉ. शरण सिंह ने कोविड टीकाकरण, संचारी रोग तथा परिवार नियोजन से संबंधित कार्यक्रमों से जन समुदाय को जोड़ने पर बल दिया और कहा कि समुदाय के लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचे यही हम सबका उद्देश्य है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. लोकेश गुप्ता ने क्षय रोग सम्बन्धित जानकारी साझा की और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि क्षय रोग के मरीजों की पहचान कर उन्हें इलाज के लिए जिला क्षय रोग अस्पताल भेजें, ताकि समय पर उचित इलाज किया जा सके और 2025 तक टीबी को मात दी जा सके। उन्होंने कहा वर्ष 2025 तक टीबी देश से खत्म करना है, यह हम सबका दायित्व है।

बैठक में अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर कमल कुमार ने समिति के कार्यों पर चर्चा की और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का समुदाय स्तर पर प्रचार-प्रसार किये जाने के लिए अन्य विभागों से क्या सहयोग अपेक्षित है इस पर चर्चा की गई।

जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह ने कहा मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस पर गम्भीरता से काम किया जाए। पीएसआई इंडिया की सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड कोमल घई ने जुलाई माह से शुरू होने वाले विश्व जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा के लिए आयोजित कार्यक्रमों पर चर्चा की। फील्ड में इसके प्रति जागरूकता पैदा करने व दम्पति को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी एवं उन्हें सेवाएं मुहैया कराए जाने पर जोर दिया । यूनिसेफ से तरन्नुम ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने पर बल दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts