मलेरिया निरोधक माह आज से
स्वास्थ्य विभाग मच्छरों से बचाव के ल‌िए करेगा जागरूक
आशा - एएनएम घर - घर जाकर करेंगी रैपिड टेस्ट
रैपिड टेस्ट में पॉजिटिव आने पर होगी स्लाइड से जांच
 
हापुड़, 31 मई, 2022। स्वास्थ्य विभाग जून माह को मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाएगा। मुख्य च‌िकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विशेष माह के दौरान आशा कार्यकर्ता और एएनएम घर-घर जाकर किट के जरिए रैपिड टेस्ट करेंगी, इस टेस्ट में पॉजिटिव आने पर संबंधित की स्लाइड तैयार कराकर मलेरिया की जांच की जाएगी और रोगियों को निशुल्क उपचार प्रदान किया जाएगा। मच्छरों से बचाव के प्रति जागरूकता अभियान में पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, नगर विकास विभाग और पशुपालन विभाग का सहयोग लिया जाएगा। सीएमओ ने जनपद वासियों से अपील की है, अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें। कूलर और फ्रिज की ट्रे आदि की समय - समय पर सफाई करते रहें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।
जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) सतेंद्र कुमार ने बताया मलेरिया रोधी माह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक करना है। मलेरिया की रोकथाम के लिए जनपद की 10 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग के लिए पूरे जनपद में आठ सौ आशा कार्यकर्ताओं को 10-10 रैपिड टेस्ट किट दी गई हैं। किट के ज‌रिए की जांच में यदि कोई पॉजिटिव आता है तो संबंधित को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुलाकर स्लाइड तैयार करके जांच की जाएगी। उन्होंने बताया रैपिड टेस्ट किट के नतीजे भी करीब 90 प्रतिशत सही होते हैं लेकिन स्लाइड से की जाने वाली जांच सौ फीसदी सही होती है। उन्होंने कहा जून माह में साफ-सफाई और एंटी लारवा का छिड़काव व फॉगिंग अभियान चलाया जाएगा। साथ ही लोगों को मच्छरों से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया मलेरिया होने पर प्रतिदिन तीन से चार घंटे तक बुखार रहता है। बुखार ठंड के साथ आता है।
 
मलेरिया के लक्षण :
- ठंड के साथ तेज बुखार
- तेज पसीना आना
- सिरदर्द, शरीर में जलन
- गले में खराश
- बुखार के बाद कमजोरी 
- उल्टी - दस्त
-----------
डीएमओ ने विगास गांव का दौरा किया
जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) सतेंद्र कुमार ने मंगलवार को सिंभावली ब्लॉक के विगास गांव का दौरा किया। उन्होंने गांव में जलभराव संभावित स्थानों का निरीक्षण किया और ‌ग्राम प्रधान अमरीश के साथ बैठक कर गांव वालों को मच्छरों से बचाव के प्रति जागरूक किया। ग्रामीणों को बताया गया घर के आसपास पानी न जमा होने दें। घरों में और छत पर पड़े कंटेनरों में पानी जमा न होने दें। कूलर की सफाई निय‌मित रूप से करते रहें ताकि उसमें मच्छर न पनपने पाएं। स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts