एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’एक सफल अभियान सीएमओ

चार दिन में गर्भवती और धात्री महिलाओं को दी गयी आयरन-फोलिक एसिड,कैल्शियम,एलबेंडाजोल की गोलियां
स्वास्थ्य केन्द्रों गर्भवती को दी गयी पोषण की जानकारी


मेरठ, 6 मई 2022। मातृत्व स्वास्थ्य को लेकर जनपद के स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर आरंभ हो गया। अभियान के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को फोलिक एसिड, आयरन ,एलबेंडाजोल, कैल्शियम की गोलियां वितरण की जा रहीं हैं। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषण की भी जानकारी दी जा रही है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया- जनपद में एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर काफी कारगर साबित हो रहा है। पिछले चार दिन में जिले की सीएचसी,पीएचसी, यूपीएचसी व सब सेंटरों और जिला अस्पताल मेंयह अभियान चलाया जा रहाहै। यह अभियान पूरे माह चलेगा। उन्होंने बताया अभियान के दौरान अभी तक 961 गर्भवती, 558 धात्री महिलाओं को फोलिक एसिड की 18420,आयरन की87895, एलबेंडाजोल की 581, कैल्शियम की 111311गोलियों का वितरण किया गया। इस दौरान केन्द्रों पर पहुंचने वाली गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी उपलब्ध करायी गयी।



 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा.पूजा शर्मा ने बताया हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के साथ ही अब फर्स्ट रेफरल यूनिट एफआरयू स्तर पर 24 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का भी आयोजन शुरू किया गया है। इसके साथ ही शासन के निर्देश पर मई माह के दौरान एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर नाम से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसकी शुरुआत रविवार एक मई से हो गयी है। अभियान में सभी गर्भवती और धात्री महिलाओं को आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और एलबेंडाजोल की गोली खिलाई गयी। खासकर एनीमिक महिलाओं पर विशेष फोकस किया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण के साथ उनका वजन किया गया। उन्होंने बताया शासन की ओर से “गर्भवती व धात्री को गोली चार,सुरक्षित मातृत्व का उपहार” स्लोगन  दिया गया है।
 उन्होंने बताया एलबेंडाजॉल की गोली पेट के कीड़े निकालने के लिए दी जाती है। गर्भवती के पेट में कीड़े होने की स्थिति में उसके एनीमिक होने की आशंका बढ़ जाती है, इतना ही नहीं उसके गर्भ में पल रहे शिशु को भी पोषण नहीं मिल पाता है।
डा. अखिलेश मोहन ने बताया एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर कार्यक्रम के तहत एक से 30 मई तक सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) और नगरीय स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) के दौरान गर्भवती और धात्री महिलाओं को आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और एलबेंडाजॉल की खुराक दी जा रही है। अभियान के बारे में जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिए आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts