थायराइड अंसतुलन का संकेत हो सकती है अनियमित माहवारी ः डा. संगीता गोयल 

थायराइड की समस्या से बचने के लिए जरूरी है अच्छी नींदखानपान और नियमित जीवन शैली 

 

गाजियाबाद, 24 मई, 2022। थायराइड असंतुलन की समस्या आजकल काफी बढ़ रही है। बहुत हद तक इसके लिए हमारी अनियमित जीवनशैली और खानपान जिम्मेदार है। यह बातें मंगलवार को जिला महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डा. संगीता गोयल ने कहीं। उन्होंने बताया थायराइड असंतुलन की समस्या हालांकि पुरुषों में भी होती है लेकिन महिलाओं में थायराइड असंतुलन के ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं। इसका मुख्य कारण महिलाओं में हार्मोनल संवेदनशीलता ज्यादा होना है। अनियमित माहवारीज्यादा थकानगर्मी और सर्दी के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने के साथ अचानक वजन बढ़ना या कम होना थायराइड असंतुलन के लक्षण हो सकते हैं। जागरूकता और थोड़ी सी सावधानी से इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता हैइसी उद्देश्य से हर वर्ष 25 मई को विश्व थायराइड दिवस मनाया जाता है। 

डा. संगीता ने बताया अनियमित माहवारीगर्भकाल के दौरान, 40 की उम्र के बाद मोनोपॉज के दौरान या फिर तनाव के चलते महिलाओं के थायराइड असंतुलन का शिकार होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए गर्भधारण की योजना बनाने से पहले थायराइड की स्क्रीनिंग अवश्य कराएं। गर्दन में तितली के आकार वाली ग्रंथिजो हार्मोन डिस्चार्ज करते हुए शरीर की रसायनिक क्रियाओं को निय‌ंत्रित करने का काम करती है। इस ग्रंथि से होने वाले हार्मोनल डिस्चार्ज में गड़बड़ी थायराइड असंतुलन का कारण बन जाती है। समय से इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं के अलावा यह बांझपन का कारण भी बन सकती है। 

थायराइड असंतुलन के प्रमुख लक्षणों में थकान और कमजोरीअचानक वजन बढ़ना या फिर घटनासर्दी - गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशीलतागर्दन के आसपास पिगमेंटेशन (गर्दन की त्वचा ढीली और काली पड़ना)चिंता या घबराहटकंपकपीचिड़चिड़ापननींद आने में मुश्किल होना या ज्यादा नींद आना और अनियमित माहवारी आदि शामिल हो सकते हैं। यदि इनमें से कोई लक्षण हो तो चिकित्सक से संपर्क करें और उनकी सलाह पर आवश्यक जांच कराएं। इसके साथ ही जंक फूड (तला-भुना)अधिक चीनी और कॉफी से दूरी बना लें। हरी सब्जियांमौसमी फल और फाइबर युक्त भोजन करने से थायराइड को संतुलित रखने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts