जून में चलेगा मलेरिया निरोधक माह 

- मच्छरों से बचाव के प्रति करेंगे जागरूक 

- सावधानी बरतें मच्छर जनित बीमारियों से बचें

एक जून से शुरू होगा जागरूकता अभियान


बुलंदशहर, 30 मई 2022 : भीषण गर्मी के बाद बरसात जहां लोगों को उमस और गर्मी से राहत पहुंचाती है वहीं इस मौसम में मच्छरों का पनपना शुरू हो जाता है, जो मच्छर जनित व संक्रामक बीमारियां जैसे- मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया इत्यादि बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए सावधानी बरतना अति आवश्यक है। विभाग भी पहले से अलर्ट हो गया है। समय-समय पर एंटी लार्वा का छिड़काव करा रहा है, ताकि मच्छरों को पनपने से रोका जा सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने जनपद की समस्त नगर पंचायत, पालिकाओं को पत्र भेजकर नियमित साफ-सफाई और समय-समय पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराने को कहा है। 


जिला मलेरिया अधिकारी बीके श्रीवास्तव ने बताया -जनपद में मलेरिया की रोकथाम के लिए हर साल जून माह को मलेरिया निरोधक माह के रूप में मनाया जाता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को मच्छर जनित व संक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा सके। मलेरिया जागरूकता अभियान के तहत जनजागरूकता रैली, गोष्ठियां, प्रचार प्रसार और जागरूकता अभियान का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया मलेरिया माह के तहत आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर पानी से भरे सभी पात्रों का निरीक्षण करेंगी। इसके साथ ही लोगों को मलेरिया के लक्षण एवं बचाव के बारे में जागरूक करेंगी।

मलेरिया अधिकारी ने बताया -जनपद में यदि कोई मरीज  मच्छर जनित बीमारी से ग्रसित मिलता है तो उसका तुरंत इलाज कराया जाएगा। मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए ग्रामीण स्तर पर पंचायतों की नगर पालिका के सहयोग से नियमित रूप से गांव एवं शहर के प्रत्येक मोहल्लों एवं गलियों मे जाकर एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गये हैं, जिससे वह नालियों और ठहरे पानी में पनपने ही न पाएं।।


मलेरिया से बचाव


घरों के आसपास गंदगी न होने दें। यदि पानी जमा है तो साफ करें, संभव न हो तो केरोसिन या अन्य दवा डालें। गंदे नालों को धक कर रखें। समय-समय पर उनकी सफाई करवाते रहें। घर में कहीं भी व्यर्थ पानी जमा न होने दें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें साथ ही पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। मलेरिया के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts