ओवरलोडिग, बिना फिटनेस के वाहन तथा रोड पर स्टंट करने वालो के विरूद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही करे.आयुक्त

सडक सुरक्षा के प्रबंधों में सुरक्षा लाये जाने और नगरीय निकायों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ को उन्नत बनाये जाने के संबंध में बैठक

मेरठ ।शनिवार को  सडक सुरक्षा के प्रबंधों में सुरक्षा लाये जाने और नगरीय निकायों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ को उन्नत बनाये जाने के संबंध में आयुक्त मेरठ मंडल सुुरेन्द्र सिंह द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गयी। सडक सुरक्षा प्रबंधन किये जाने के संबंध में आयुक्त  द्वारा निर्देशित किया गया कि मंडल के सभी जनपदो में अधिक दुर्घटना वाले हॉट स्पॉट का चिन्हांकन कर रिफ्लेक्टर, पेंटिंग, जेब्रा क्रासिंग इत्यादि यातायात सेफ्टी हेतु गुणवत्ता ढ़ग से कराया जाये। ऐसे हॉट स्पाट वाले स्थानों पर सर्वे कराकर दुर्घटना के कारणो का पता कर आवश्यक कार्यवाही  की जाये। 

उन्होंने कहा कि सडको पर बहुत से ऐसे स्पीड ब्रेकर है जिससे बुजुर्गो, महिलाओ को परेशानी हो सकती है इसलिए संबंधित अधिकारी ऐसे समस्त स्पीड ब्रेकर जिनका रहना उचित नहीं है त्वरित कार्यवाही करते हुये ऐसे समस्त स्पीड ब्रेकरो को तुरंत हटवाया जायें।

उन्होंंने कहा कि मंडल के समस्त स्कूलों में सडक जागरूकता हेतु गोष्ठियों का आयोजन किया जाये तथा स्कूलों में होने वाली पेरेन्टस मीटिंग में भी सडक सुरक्षा की जानकारी दी जाये।  सडक सुरक्षा से जुडे समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी जागरूकता हेतु अपने.अपने स्तर पर अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराये। सडक सुरक्षा से संबंधित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ओवरलोडिग पर पूर्णतया प्रतिबंध, बिना फिटनेस के रोड पर कोई वाहन संचालित न हो तथा रोड पर स्टंट करने वालो के विरूद्ध अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही की जाये। 

उन्होने कहा कि प्रत्येक नगर पालिका, नगर पंचायत, विकास प्राधिकरण की अपनी लाईब्रेरी बनायी जाये। लाईब्रेरी के माध्यम से पढने का एक माहौल मिलेगा, जिससे वह कम्पटीशन, स्कूल एवं प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी आसानी से कर सकेंगे जैसा कि मेरठ की ग्राम पंचायतो में कर के दिखाया गया है। 

आयुक्त ने कहा कि नगर पालिका, नगर पंचायत एवं नगर निगम क्षेत्र में बने चैराहो पर बहुत बडी संख्या में होर्डिग को स्थापित कराया जाता है जो बेहतरतीब होने के साथ.साथ चैराहे के सौन्दर्यीकरण यातायात की दृष्टि से भी हानिकर होते है। संबंधित समस्त अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि सभी चैराहो पर 50 मीटर के दायरे में कोई भी होर्डिग स्थापित न किया जाये। इसके बाद भी होर्डिग जहां स्थापित किये जाये । आयुक्त ने कहा कि प्रतिबंधित प्लास्टिकए शहरों की साफ.सफाई एवं नालो एवं नागरिकों के आमजन के जीवन में भी एक बडी चुनौती के रूप में है। जिसको प्रतिबंधित करना बहुत जरूरी है इसलिए संबंधित समस्त नगर पालिका, नगर पंचायत, नगर निगम एवं अन्य संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस प्रकार की प्लास्टिक को पूर्णतया प्रतिबंधित किया जाये। उन्होने सख्त निर्देश देते हुये कहा कि इस प्रकार की प्लास्टिक फैक्ट्री, हॉल सेलर आदि के विरूद्ध अभियान चलाकर प्लास्टिक प्रतिबंध की कार्यवाही की जाये।

रेवेन्यू वसूली से संबंधित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कर वसूली में लक्ष्य के अनुरूप शत.प्रतिशत प्रगति लायी जाये। सर्किल रेट को रिवाईज किया जायें। बैठक में आयुक्त महोदय ने कहा कि समस्त कार्यों की लगातार मानीटरिंग की जा रही है। लापरवाही पर जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य दिखना चाहिए तथा समस्त जनपदो में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाये तथा लापरवाह अधिकारियो पर दंडात्मक कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि मंडल के समस्त विभागीय अधिकारी आपस में सकारात्मक कम्पटीशन करें तथा एक दूसरे से प्रेरणा लेते हुये किये गये नवाचारो को अपने.अपने जनपदंो में आगे बढाये। उन्होने कहा कि निश्चित ही विकास के क्षेत्र में सकारात्मक प्रतिस्पर्धा से मेरठ मंडल प्रदेश एवं देश में अपना कीर्तिमान स्थापित करेगा।

इस अवसर पर समस्त नगरायुक्त, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण, उप आवास आयुक्त आवास विकास परिषद, अपर जिलाधिकारी, सभी अधिशासी अधिकारी, पीडब्लूडी, आरटीओए एडी हैल्थ, एनएचएआई, माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।  


No comments:

Post a Comment

Popular Posts