वोडाफोन आइडिया फाउन्डेशन वंचित समुदायों के छात्रों को डिजिटल लर्निंग कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए स्कूलों में स्थापित करेगी रोबोटिक लैब्स

 

भारत के 6 राज्यों के स्कूलों में आधुनिक डिजिटल लैब्स की स्थापना के लिए एरिकसन के साथ की साझेदारी
 

मेरठ :  वी की सीएसआर शाखा वोडाफोन आइडिया फाउन्डेशन ने देश भर के दस स्कूलों में आधुनिक रोबोटिक लैब्स की स्थापना के लिए एरिकसन इंडिया के साथ साझेदारी की है, इस साझेदारी के तहत वंचित समुदायों के बच्चों को आधुनिक लर्निंग उपलब्ध कराकर उन्हें भावी टेक्नोलॉजी के लिए तैयार किया जाएगा।


इस पहल के बारे में बात करते हुए पी बालाजी, चीफ़ रेग्युलेटरी एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर- वोडाफोन आइडिया लिमिटेड एवं डायरेक्टर वोडाफ़ोन आइडिया फाउन्डेशन ने कहा, ‘‘आज के डिजिटल दौर में युवाओं के समग्र विकास के लिए डिजिटल कौशल बेहद ज़रूरी है। स्कूली छात्रों को कोडिंग और रोबोटिक्स का प्रशिक्षण देने से उनमें रचनात्मकता, क्रिटिकल थिंकिंग एवं सकारात्मक सोच को बढ़ावा मिलता है, जिससे उनके लिए नए अवसर खुलते हैं। अपने तकनीक आधारित उपकरणों के साथ हम वंचित समुदायों के बच्चों को विभिन्न प्रोग्रामों के माध्यम से सीखने, विकसित होने और सक्षम बनने का अवसर प्रदान करना चाहते हैं। ‘टेक्नोलॉजी फॉर गुड’ के मिशन के साथ हमें एरिकसन के साथ साझेदारी करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, जिससे वंचित वर्गों के युवाओं को उच्चस्तरीय कौशल पाने का मौका मिलेगा। वे आधुनिक आईसीटी शिक्षा प्राप्त कर विज्ञान, तकनीक, इंजीनिरिंग एवं गणित (स्टेम) के क्षेत्र में प्रवेश कर सकेंगे।’’
आधुनिक एजुकेशन प्रोग्राम डिजिटल लैब्स की अवधारणा 11-14 वर्ष के स्कूली छात्रों के लिए तैयार की गई है, जो उन्हें प्रोग्रामिंग और नई टेक्नोलॉजी से अवगत कराएगी। लर्निंग का खुला माहौल प्रदान कर ये डिजिटल लैब्स छात्रों को आधुनिक तकनीक को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी उन्हें समस्या के समाधान का सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करेेंगी।

यह साझेदारी विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग एवं गणित (स्टेम) में लर्निंग के अवसर उपलब्ध कराकर उनकी शिक्षा और रोज़गार के अवसरों में सुधार लाएगी। उनमें विभिन्न प्रकार का कौशल जैसे टीमवर्क, समस्या के समाधान का कौशल और रचनात्मक सोच को विकसित करेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts