स्टेडियम में कुत्ते साथ घूमना आईएएस पति पत्नी को पड़ा भारी

पति का लद्दाख, पत्नी का अरुणाचल प्रदेश तबादला

 नयी दिल्ली -दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में अपने पालतू कुत्ते को टहलाने को लेकर विवादों में आए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी संजीव खिरवार और उनकी पत्नी रिंकू दुग्गा का क्रमशः लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश तबादला कर दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देर रात जारी आदेश में कहा है कि सक्षम अधिकारी की मंजूरी से श्री खिरवार का लद्दाख तथा उनकी आईएएस पत्नी दुग्गा का तबादला अरुणाचल प्रदेश किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

उल्लेखनीय है कि श्री खिरवार अपने पालतू कुत्ते को स्टेडियम में टहलाने को लेकर विवादों का सामना कर रहे थे। श्री खिरवार अब तक दिल्ली में प्रमुख सचिव राजस्व के पद पर काम कर रहे थे। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के मुख्य सचिव से इस बारे में रिपोर्ट भी मांगी थी।

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में एथलीट्स और कोच बीते कुछ समय से परेशान थे क्योंकि उन्हें यह आदेश दिया जा रहा था कि वह स्टेडियम खाली कर दें ताकि आईएएस अधिकारी के कुत्ते वहां टहल सकें।त्यागराज स्टेडियम में कोचिंग देने वाले एक कोच ने दावा किया था कि कुछ हफ्तों पहले तक वो रात में करीब 8.30 बजे तक ट्रेनिंग करते थे लेकिन कुछ समय से उन्हें शाम सात बजे ही स्टेडियम खाली करने को कहा जा रहा है। इसके पीछे उन्होंने कारण बताया कि मेरे साथ ही अन्य खिलाड़ियों और कोचों को भी स्टेडियम इसलिए खाली करने को कहा जाता है ताकि एक आईएएस अधिकारी अपने कुत्त संग वहां टहल सकें। इससे हमारे व खिलाड़ियों के अभ्यास में व्यवधान पैदा होता है।

यही खबर जब गुरुवार को मीडिया में सामने आई तो हर ओर किरकिरी होने लगी। यह खबर सामने आने के बाद दिल्ली सरकार भी सख्त हो गई। दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर कहा कि अब दिल्ली के हर स्टेडियम रात 10 बजे तक प्रैक्टिस के लिए खुले रहेंगे। लेकिन अब गृह मंत्रालय ने सख्त कदम उठाते हुए दोनों अधिकारियों का तबादला कर दिया है। इस खबर के सामने आने के बाद आईएएस खिरवार ने कहा था कि मैं किसी एथलीट को स्टेडियम छोड़ने के लिए कभी नहीं कहूंगा। मैं स्टेडियम बंद होने के बाद जाता हूं, हम कुत्ते ट्रैक पर नहीं छोड़ते हैं। जब कोई आसपास नहीं होता है तो हम उसे छोड़ देते हैं लेकिन किसी एथलीट की कीमत पर कभी नहीं। अगर इसमें कुछ आपत्तिजनक है तो मैं इसे रोक दूंगा। 

इस मामले के सामने आने के बाद केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने कहा कि, यह बहुत शर्मनाक है कि खिलाड़ियों को स्टेडियम इसलिए छोड़ना पड़ रहा है क्योंकि एक आईएएस अधिकारी को अपने कुत्ते को टहलाना है। अधिकारी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। यह अथॉरिटी का दुरुपयोग है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts