इविन तकनीक से हो रही वैक्सीन की निगरानी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने किया बिसरख अर्बन कोल्ड चेन पॉइंट का निरीक्षण

नोएडा, 25 मई 2022। वैक्सीन चाहे नियमित टीकाकरण की हो अथवा कोविड से बचाव की। सभी का रखरखाव बहुत ही जिम्मेदारी और कुशल हाथों में किया जाता है। कोल्ड चेन कक्ष से लेकर स्वास्थ्य केन्द्र तक एक निश्चित तापमान में इन वैक्सीन को पहुंचाया जाता है। बुधवार को जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने अपनी टीम के साथ बिसरख अर्बन कोल्ड चेन पॉइंट का निरीक्षण किया। वहीं सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त पायी गयीं।

वैक्सीन एंड कोल्ड चैन मैनेजर तबस्सुम ने बताया वैक्सीन भंडारण, देखभाल, उपलब्धता, तापमान रखरखाव आदि का प्रबंध इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (इविन) के जरिये किया जाता है। किस स्वास्थ्य केन्द्र पर कितनी वैक्सीन उपलब्ध है, कितने की जरूरत है, कितने तापमान पर है, यह सब भी इविन के जरिये होता है। उन्होंने बताया वैक्सीन के रखरखाव में तापमान का बहुत महत्व है। वैक्सीन को आइसलेंड रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) में रखा जाता है ताकि निर्धारित तापमान बनाए रखा जाए। फ्रिज का तापमान दो से आठ डिग्री सेल्सियस तक रखा जाता है। आईएलआर पर टेम्प्रेचर लोगर लगा होता है। इसमें दो सेंसर होते हैं, एक कोल्ड चेन (कमरे) का तापमान बताता है और दूसरा फ्रिज के अंदर का तापमान बताता है। सभी कोल्ड चेन का तापमान ऑनलाइन रहता है। तापमान अगर आसामान्य होता है यानि कम या ज्यादा होता है तो जिला स्तर से लेकर सभी कोल्ड चेन हैंडल को पता चल जाता है। इसका यह फायदा होता है कि समय रहते तापमान को दुरुस्त कर लिया जाता है।

इविन तकनीक से कोल्ड चेन कक्ष से लेकर जिला अस्पताल तथा सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी, पीएचसी) तक निगरानी रखी जाती हैं। एविन ऐप भारत सरकार ने यूएनडीपी के तकनीकी सहयोग से विकसित किया है। सिम और मेमोरी कार्ड युक्त टेंपरेचर लोगर वैक्सीन के फ्रिज पर लगाया जाता है। इविन की मदद से वैक्सीन की उपलब्धता रख रखाव, वितरण की मॉनिटरिंग एक क्लिक में हो जाती है।

 बिसरख अर्बन कोल्ड चेन पॉइंट के निरीक्षण के दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. सुनील दोहरे के साथ डिप्टी डीआईओ डॉ उबेद, वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम और कोल्ड चेन हैंडलर पवित्रा मौजूद रहीं।

टीकाकरण में अहम भूमिका

कोरोना काल का चरम हो अथवा नियमित टीकाकरण, वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम के साथ उनकी टीम हर वक्त जुटी रहती है। तबस्सुम ने टीकाकरण कार्यक्रम में अहम जिम्मेदारी संभाल रखी है। वह समय पर अस्पतालों में कोरोनारोधी टीके की उपलब्धता से लेकर टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं। 16 जनवरी 2021 जब से कोरोनारोधी टीकाकरण शुरू हुआ है तब वह लगातार कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभा रही हैं।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts