तीसरी आंख की निगरानी में आज से शुरू हुई सीसीएसयू की मुख्य परीक्षा

मेरठ। दो साल बाद गुुुरूवार कोरोना के कारण पूरे दो साल बाद  चौधरी चरण सिंह विवि की मुख्य परीक्षाएं शुरू हो गई। सीसीएसयू की मुख्य परीक्षाएं संबद्ध कालेजों आज शुरू हुई। मुख्य परीक्षा में यूजी रेगुलर व प्राइवेट, पीजी प्राइवेट, बैक, एक्स और श्रेणी सुधार की परीक्षाएं शुरू हुई। सीसीएसयू की इस मुख्य परीक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति यानी एनईपी पहले साल के छात्रों को नहीं शामिल किया गया है। परीक्षा गुुुरूवार से तीन पालियों में शुरू हुई है। जिसमें पहली पाली सुबह 7 बजे से दस बजे तक जबकि दूसरी पाली दिन में 11 बजे से दो और तीसरी पाली दोपहर तीन बजे से पांच बजे समाप्त हुुई।

विवि की मुख्य परीक्षा में इस बार करीब चार लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हर परीक्षा केंद्र की निगरानी के लिए विवि प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। जिनकी निगरानी विवि मे बने कंट्रोल रूम से की जाएगी। इसके अतिरिक्त सचल दस्ते भी नकल रोकने के लिए बने हैंं। जो कि परीक्षा केंद्रों पर औचक छापेमारी करेंगे।

बता दें कि विवि की मुख्य परीक्षा में इस वर्ष कोविड से पहले की व्यवस्था को लागू  किया गया है। वर्ष 2020 और 2021 में कोविड के चलते प्रश्नपत्र में प्रश्न और परीक्षा समय कम था। इस मुख्य परीक्षा में एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय, प्रश्नपत्र दो घंटे और विस्तृत उत्तरीय प्रश्न पत्र तीन घंटे का है।



कुलपति ने कॉलेजों का किया औचक निरीक्षण

- परीक्षा शुरू होते की कुलपति निरीक्षण करने पहुंची कॉलेज

- नकल विहीन परीक्षा कराने के दिए निर्देश

मेरठ। मुख्य व प्राइवेट परीक्षा शुरू होते ही चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कॉलेजों का औचक निरीक्षण किया। कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला गुरूवार को मेरठ कॉलेज, आरजी डिग्री कॉलेज व एनएएस डिग्री कॉलेज में प्रथम पाली की परीक्षाओं का औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंच गई। इस दौरान तीनो कॉलेजों के प्राचार्य मौजूद मिले। तीनों की कॉलेजों में सुचारू रूप से परीक्षाएं संचालित होती पाई गई। इस दौरान उनके साथ प्रति कुलपति प्रो0 वाई विमला, कुलानुशासक प्रो0 बीरपाल सिंह भी मौजूद रहे।

औचक निरीक्षण के दौरान कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने स्ट्रांग रूम ( जहां पर पेपर रखे जाते है तथा खोले जाते हैं। ) को भी देखा। इस दौरान उन्होंने सफाई व्यवस्था को भी देखा। जहां पर गंदगी दिखी वहां पर उचित सफाई व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कमरों में प्रकाश की उचित व्यवस्था पंखे आदि को दुरूस्त करने के लिए कहा। प्राचार्यों को निर्देश दिए कि जहां पर कर्मचारी बैठते है वहां पर लाइट, पंखे आदि की व्यवस्था करने के लिए कहा। नकल विहीन परीक्षा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि कहीं पर नकल करते हुए छात्र पाए गए तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts