आयुष्मान पखवाड़ा शुरू, 18 तक चलेगा


आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाएं : सीएमओ


-          निशुल्क उपचार प्राप्त करने के लिए हर लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड जरूरी


-          जनपद में अब तक 6894 लाभार्थी प्राप्त कर चुके हैं निशुल्क उपचार

हापुड़, 04 मई, 2022। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शासन के निर्देश पर बुधवार से आयुष्मान पखवाड़ा शुरू हो गया। 18 मई तक चलने वाले इस विशेष अभियान में ऐसे लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे जिनका नाम योजना में शामिल तो है लेकिन अभी तक उनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने योजना के ला‌भार्थियों से अपील की है कि वह अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा लें। उन्होंने बताया लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए विभाग विशेष कैंप भी आयोजित करेगा। आशा के माध्यम से कैंप की जानकारी लाभार्थियों तक पहुंचाई जाएगी। 



योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. ‌केपी सिंह ने बताया आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है। शासन के निर्देश पर आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी अपना आधार और राशन कार्ड साथ लेकर जाएं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करने हेतु आशा को लाभार्थी परिवार के एक सदस्य का कार्ड बनवाने पर पांच रुपए और एक परिवार के एक से अधिक सदस्यों को प्रेरित करने के लिए 10 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया जनपद में योजना के तहत कुल 59 234 लाभार्थी परिवार हैं। इन परिवारों के 1.12 लाख से अधिक लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं। जनपद में अब तक 6894 लाभार्थी योजना का लाभ प्राप्त करते हुए निशुल्क उपचार करा चुके हैं।


आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने बताया योजना के तहत हर लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रुपए का उपचार निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। योजना से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़, धौलाना और गढ़मुक्तेश्वर के अलावा जनपद के छह निजी चिकित्सालय- रामा मेडिकल कॉलेज-हापुड़, जीएस मेडिकल कॉलेज-हापुड़, सरस्वती मेडिकल कॉलेज-हापुड़, देवनंदनी अस्पताल-हापुड़, मधु अस्पताल - किशनगंज हापुड़ और आयुष्मान अस्पताल - सिंभावली हापुड़ आबद्ध हैं। इन सभी अस्पतालों में योजना के लाभार्थी निशुल्क उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts