योगी कैबिनेट की बैठक में पास हुए 13 प्रस्ताव

वरिष्ठ वकील अजय मिश्रा बने प्रदेश के नए एडवोकेट जनरल

लखनऊ।
प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक मंगलवार को लोक भवन में सम्पन्न हो गई। इस बैठक में 13 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। वरिष्ठ वकील अजय मिश्र को उत्तर प्रदेश का नया महाधिवक्ता नियुक्त करने के फैसले पर मुहर लगाने के साथ ही कैबिनेट ने 23 मई से उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र प्रारंभ करने का निर्णय लिया।
योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने वरिष्ठ अधिवक्ता अजय मिश्रा को प्रदेश का नया महाधिवक्ता नियुक्त करने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है। वह राघवेन्द्र सिंह का स्थान लेंगे। देवरिया के मूल निवासी अजय मिश्र प्रयागराज में निवास करते हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति करने के साथ ही 12 अन्य प्रस्तावों पर आज अपनी बैठक में मुहर लगा दी।
इसके साथ ही सरकार ने प्रदेश के नौ विभागों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले 24 खेलों खिलाडिय़ों को राजपत्रित अधिकारी के पद पर सीधा नियुक्ति देने का निर्णय लिया।
योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ के भातखंडे संगीत महाविद्यालय का नाम बदल कर भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय किया है। अब इसे विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। संगीत कला के अन्य महाविद्यालय अब इससे सम्बद्ध होंगे। इसके साथ ही कैबिनेट 23 मई से उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र प्रारंभ करने का फैसला किया है। इससे पहले लोक भवन में मंत्री परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों से बातचीत की। मंत्रियों से उनके हाल के दौरे के बारे में बातचीत की। उनके जिलों और मंडलों के दौरे के बारे में बात की। उनके दौरों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन सभी से फीडबैक लिया।

मुख्य प्रस्ताव जो हुए पास

- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों के 24 राजपत्रित पदों पर खिलाडियों की यूपी के नौ विभागों में सीधी नियुक्ति की जाएगी।
- बीडीओ, बीएसए ,डीपीआरओ, सहायक खेल अधिकारी,नायब तहसीलदार आदि पदों पर 24 नियुक्तियां होंगी।
- एक सितंबर 2020 के बाद से पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधे अधिकारी बनने का मौका मिलेगा।
- यूपी सरकार ने पांच हवाईअड्डों के मेंटेनेंस का एमओयू साइन किया। अब यह सभी हवाई अड्डे चलने लगेंगे।
- सरकार ने भातखंडे संगीत महाविद्यालय का नाम बदल कर 'भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय किया। अब इसे यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है।
- कैबिनेट ने सीनियर एडवोकेट अजय मिश्र को प्रदेश महाधिवक्ता नियुक्त किया।
- 23 मई से उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts