योगी सरकार ने बजट से भरी पश्चिमी यूपी की झोली,रैपिड के लिए 1306 करोड़ पास
 
मेरठ। योगी सरकार ने आज अपने दूसरा कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। प्रदेश की भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में पश्चिमी यूपी को कई सौगातें मिली हैं। मेरठ को भी इस बजट में कई सुविधाएं देने का ऐलान किया गया है। संसदीय कार्य और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मेरठ से हवाई उड़ान की घोषणा की है। वहीं, दिल्ली मेरठ रैपिड रेल के लिए 1306 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है।
इसके अलावा मेरठ में दूसरे कॉरिडोर पर लाइट मेट्रो के लिए वाराणसी और गोरखपुर को मिलाकर सौ करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया गया है।
मेरठ से प्रयागराज तक बनाए जा रहे 594 किमी गंगा एक्सप्रेसवे के लिए 695 करोड़ 35 लाख रुपये का प्रस्ताव रखा गया है। इसकी शुरुआत मेरठ के हापुड़ रोड स्थित बिजौली गांव से हो गई है। मेरठ के नौ गांवों में 181 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। मेरठ में आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी को निर्माण कार्य शुरू करना है।
प्रदेश सरकार द्वारा दी गई सौगातों से पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जुड़े बागपत,मुजफ्फरनगर आदि जिलों को भी सीधा लाभ होगा। पश्चिम क्षेत्र में दूध की कमी को दूर करने के लिए मेरठ में 79 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीनफील्ड डेयरी प्लांट लगाने की बजट में घोषणा की गई है।
मेरठ की डॉ. भीमराव आंबेडकर हवाई पट्टी उड़ान योजना स्कीम 4.1 में चयनित है। जिले में 46 एकड़ भूमि पर राज्य सरकार ने हवाई पट्टी का निर्माण कराया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts