आयुष्मान भारत योजना :
जनपद में अब तक 10 हजार से अधिक ले चुके हैं निशुल्क उपचार का लाभ
 
-          नौ हजार से अधिक लाभार्थियों को निजी चिकित्सालय में मिला उपचार
-          96 प्रतिशत से अधिक राशि का चिकित्सालयों को भुगतान भी मिला
 
गाजियाबाद, 10 मई, 2022। आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपद में अब तक 10082 लाभार्थी निशुल्क उपचार का लाभ प्राप्त कर चुके हैं। इनमें से 9215 लाभार्थियों ने निजी चिकित्सालयों में उपचार प्राप्त किया है, जबकि 867 लाभार्थियों का राजकीय चिकित्सालयों में योजना के तहत उपचार किया गया। खास बात है कि अस्पतालों का उपचार करने का 96.58 प्रतिशत क्लेम का भुगतान भी हो चुका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया पारदर्शिता लाने के लिए योजना का पूरी तरह डिजिटलीकरण किया जा रहा है। उन्होंने अपील की है कि पात्र लोग अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवा लें। 
 सीएमओ डा. शंखधर ने लाभार्थियों से अपील की है कि नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाकर अपना निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाएं ताकि वक्त जरूरत पर उन्हें निशुल्क उपचार प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया योजना के तहत लाभार्थी परिवार को हर वर्ष पांच लाख रूपए तक का निशुल्क उपचार योजना से आबद्ध सरकारी और निजी चिकित्सालयों में प्रदान किया जाता है। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. सुनील त्यागी ने बताया योजना के तहत 2018 से अब तक जनपद में 10082 लाभार्थी निशुल्क उपचार प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने बताया जनपद में अब तक 1920 लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत निशुल्क उपचार प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जनपद में 15,594 लाभार्थी परिवारों का लक्ष्य है। इनमें से 9678 परिवारों को योजना से आच्छादित किया जा चुका है और इन परिवारों के 46569 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।
 
अंतोदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने में गाजियाबाद अव्वल :
आयुष्मान भारत योजना के जिला शिकायत नोडल अधिकारी सोनू प्रकाश ने बताया कि अंतोदय योजना के लाभा‌र्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने में जिला पूरे सूबे में पहले स्थान पर है। अंतोदय योजना के 8500 लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने का लक्ष्य है। इनमें से 6033 परिवारों को योजना से आच्छादित किया जा चुका है, जो लक्ष्य का 71 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि अंतोदय योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या जिले में 32713 है और इनमें से 15519 का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। इस मामले में जिले ने 47 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य हासिल कर लिया है जो पूरे सूबे में सबसे ज्यादा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts