‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान आज से


पूरे मई माह गर्भवती और धात्री महिलाओं को दी जाएंगी आयरन-फोलिक एसिड की गोलियां


मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले, वीएचएनडी और यूएचएनडी के दौरान सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर होगी सुरक्षित मातृत्व की व्यवस्था


नोएडा, 30 अप्रैल 2022। महिलाएं आमतौर पर स्वास्थ्य को लेकर या तो उदासीन रहती हैं या बेपरवाह। महिलाओं खासकर  गर्भवती और धात्री को इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। शासन की ओर से मातृत्व स्वास्थ्य को लेकर हर  जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं और कोशिश की जा रही है कि उन्हें हर वह सुविधा और दवाएं  उपलब्ध करायी जाएं जो उनके लिए जरूरी हैं । इसी कड़ी में एक और पहल की गयी है, वह है ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान की। यह कार्यक्रम रविवार (एक मई) को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले से शुरू होगा और पूरे महीने चलेगा।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया – इसके लिए  सभी संबंधित अधिकारियों व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। अभियान के तहत पोषण संबंधी सलाह के साथ-साथ आयरन-फोलिक एसिड की गोलियां उपलब्ध करायी जाएंगी।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. भारत भूषण ने बताया - हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के साथ ही अब फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) स्तर पर 24 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का भी आयोजन शुरू किया गया है। इसके साथ ही शासन के निर्देश पर मई माह के दौरान “एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” नाम से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसकी शुरुआत रविवार (एक मई) से होगी। अभियान में सभी गर्भवती और धात्री महिलाओं को आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और एलबेंडाजॉल की गोली खिलाई जाएगी। खासकर एनीमिक महिलाओं पर विशेष फोकस किया जाएगा। 


 प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक के अवसर पर चिन्हित की गईं उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली गर्भवती को अभियान के दौरान खासतौर पर‌ आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और एलबेंडाजॉल की खुराक दी जाएगी। उन्होंने बताया एलबेंडाजॉल की गोली पेट के कीड़े निकालने के लिए दी जाती है। गर्भवती के पेट में कीड़े होने की स्थिति में उसके एनीमिक होने की आशंका बढ़ जाती है, इतना ही नहीं उसके गर्भ में पल रहे शिशु को भी पोषण नहीं मिल पाता है।


डा. भारत भूषण ने बताया “एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” कार्यक्रम के तहत एक से 30 मई तक सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले ग्राम  स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) और नगरीय स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) के दौरान गर्भवती और धात्री महिलाओं को आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और एलबेंडाजॉल की खुराक दी जाएगी। अभियान के लिए माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है, विभाग का प्रयास रहेगा कि एक भी लाभार्थी इससे वंचित न रहने पाएं। मैटरनल हेल्थ कंसलटेंट से लेकर आशा कार्यकर्ताओं तक की जिम्मेदारी तय कर दी गयी है। अभियान के बारे में जानकारी घर-घर तक पहुंचाने के लिए आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts