आईआईएमटी आयुर्वेदिक चिकित्सालय ने अब्दुल्लापुर में लगाया शिविर

- आयुर्वेदिक एवं पंचकर्म चिकित्सा परामर्श एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया

मेरठ।
 आईआईएमटी आयुर्वेदिक चिकित्सालय गंगानगर मेरठ की टीम के द्वारा नीतू बाल एकेडमी जू0 हा0 स्कूल अब्दुल्लापुर मेरठ में आयुर्वेदिक एवं पंचकर्म चिकित्सा परामर्श एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ग्राम अब्दुल्लापुर एवं आस पास के ग्रामीण क्षेत्र्ाों के लोगो ने बडी संख्या में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया।
शिविर में डॉ0 परिक्षित कुमार एमडी (आयुर्वेद ) ने जानकारी देते हुए बताया है कि गर्मियों के मौसम में सन्तुलित हल्का व ताजा भोजन का सेवन करें। पानी पर्याप्त मात्रा में पियें व ठंडें जल से स्नान करना चाहिए। छाछ, लस्सी, नमक, चीनी व नींबू का पानी एवं आम के पन्ना का सेवन लाभप्रद रहता है। धूप से बचाव करें हल्के रंग के व सूती वस्त्र पहनें । नारियल पानी, खीरा, नींबू, हल्दी, ककडी, खरबूजा, तरबूज आदि मौसमी फलों का सेवन लाभप्रद रहता है। गर्मी के मौसम में फ्रीज के ठन्डे भेाजन व बासी भोजन का सेवन, चाय, कॉफी, उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ, शराब व एल्कोहल युक्त खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड आदि का सेवन हानिप्रद रहता है।
डा0 अनुपमा ने स्त्री रोगों से पीडित महिलाओं को परामर्ष देते हुए पंचकर्म चिकित्सा के बारे में जानकारी दी और आईआईएमटी आयुर्वेदिक चिकित्सालय में उपलब्ध पंचकर्म सुविधाओं के बारे में बताया। शिविर में मुख्य रूप से त्वचा रोग, पेट से सम्बन्धित समस्याए, जोडों के दर्द, सिर दर्द, अनिद्रा आदि रोगों से पीड़ित रोगियों का उपचार किया गया। शिविर में मुख्य रूप से भी अमरपाल, गोपाल दत्त, प्रविन्द्र, रूबी, कार्तिक, प्रधानाचार्य श्री अवधेश कुमार रूहेला, आनन्द प्रसाद रूहेला आदि का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts