बालिका विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करेंगी शहर की नामचीन डॉक्टर

-          मई को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय नेहरू नगर में जुटेंगी स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ

-          नगरपालिका बालिका इंटर कॉलेज चंद्रपुरी में 11 मई को आयोजित होगा जागरूकता कार्यक्रम

 


गाजियाबाद, 28, अप्रैल, 2022। माहवारी प्रबंधन और सर्वीकल (ग्रीवा) कैंसर को लेकर जिला महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. संगीता गोयल और शहर की नामचीन स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों के साथ मिलकर महिलाओं और बालिकाओं को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। डा. गोयल ने बताया पिछले दिनों जिला महिला चिकित्सालय में ग्रीन मेंश्यूरेशन को लेकर कार्यक्रम आयोजित करने के साथ ही संयुक्त जिला चिकित्सालय में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के सहयोग से बालिकाओं के सर्वीकल कैंसर टीकाकरण कैंप का आयोजन करने के बाद अब बालिका विद्यालयों में  जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का निर्णय लिया गया है। मई को नेहरू नगर स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और 11 मई को चंद्रपुरी स्थित नगरपालिका बालिका इंटर कॉलेज में माहवारी प्रबंधन और सर्वीकल कैंसर के वैक्सीन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

सीएमएस डा. संगीता गोयल ने बताया माहवारी प्रबंधन को लेकर हर माह राष्ट्रीय किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत भी इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस बार आईएमए और कल्कि एनजीओ के साथ मिलकर शहर की नामचीन स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञों के साथ हम बालिका विद्यालयों में जाएंगे और माहवारी के बारे में छात्राओं को विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि माहवारी प्रबंधन में रि-यूजेबल नैपकिन और मेंस्ट्रुअल कप्स का इस्तेमाल कैसे पर्यावरण रक्षक और कम खर्चीला हो सकता है।

इसके साथ ही आम सेनेटरी नैपकिन में मौजूद प्लास्टिक और रसायनिक तत्व स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदाय‌क हो सकते हैंइस संबंध में भी छात्राओं को जानकारी दी जाएगी और साथ सर्वीकल कैंसर की रोकथाम के लिए वैक्सीन के बारे में उन्हें जागरूक किया जाएगा और साथ ही प्रयास किया जाएगा कि इच्छुक छात्राओं को यह वैक्सीन निशुल्क या फिर सस्ती दरों पर लगवाई जाए। डा. संगीता गोयल ने बताया जागरूकता कार्यक्रमों में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. अल्पना कंसलडा. नीलू खनेजाडा. अरूणा अग्रवाल और डा. वाणी पुरी आदि शामिल रहेंगी।

-----------

 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts