..तो शिवपाल की पार्टी का भाजपा में होगा विलय!

 प्रसपा की मुख्य कमेटी सहित सभी प्रकोष्ठ भंग किए गए

लखनऊ।
शिवपाल सिंह यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी और पार्टी के सभी प्रकोष्ठों को पार्टी के महासचिव आदित्य यादव ने शुक्रवार को भंग कर दिया। शिवपाल के निर्देश पर लिए गए इस फैसले ने सियासी हवा को तेज कर दिया है। पार्टी के अंदर खाने इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि कार्यकारिणी का पुनर्गठन होगा या फिर भाजपा में विलय। फिलहाल इस संबंध में पार्टी के आदित्य यादव का कहना है कि अभी कार्यकारिणी भंग कर दी गई है। जल्द ही बैठक बुलाकर आगे की रणनीति तय की जाएगी।
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव सपा से जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। पिछले कुछ दिनों से उनकी भाजपा से नजदीकियां बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवपाल जल्द ही भाजपा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा में अभी जगह नहीं है।
शिवपाल यादव ने गुरुवार को ही डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में देश में समान नागरिक संहिता की मांग कर भाजपा से नजदीकी को और हवा दे दी। हालांकि उन्होंने इसकी व्याख्या डॉ. आंबेडकर के विचारों से जोड़कर की है, लेकिन इसे सियासी नजरिए से देखा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने समाजवाद की खुली पैरवी की थी। उन्होंने संविधान सभा में समान नागरिक संहिता की वकालत की थी, जिसे लोहिया ने 1967 के आम चुनाव में मुद्दा भी बनाया था। अब सबकी मनोभावनाओं के अनुरूप समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार कर उसे लागू करने का सही समय है। इसको लेकर जो भ्रांतियां फैलाई गई हैं, उसे दूर किया जाना जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts