बौद्घिक विकास पर शोभित विवि में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 

मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय के आईपीआर सैल एवं रिसर्च डेवलपमेंट सैल के तत्वाधान में स्कूल ऑफ लॉ एंड कांस्टीट्यूशनल स्टडीज विधि विभाग ने मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिसी एवं प्रमोशन के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। जिसका मुख्य उद्देश्य बौद्धिक संपदा अधिकार के विषय में जागरूकता फैलाना था। 

विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम  में  मुख्य वक्ता के रूप में हेमंत खोसला डिप्टी रजिस्ट्रार पेटेंट एवं डिजाइन, भारत गोयल एग्जामिनर पेटेंट एवं डिजाइन ने  उपस्थित छात्र.छात्राओं एवं अध्यापकों को बौद्धिक संपदा अधिकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 हेमंत खोसला ने अपने भाषण के दौरान बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड ट्रेड आजादी के 75 व अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर प्रधानमंत्री के विजन को ध्यान में रखते हुए जागरूकता अभियान चला रही है जिसका मुख्य उद्देश्य देशवासियों को बौद्धिक संपदा अधिकार के बारे में जागरूक करना है उन्होंने बौद्धिक संपदा अधिकार से संबंधित कॉपीराइट पेटेंट और ट्रेडमार्क को विस्तार से समझाते हुए उनकी महत्ता पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की श्रंखला में  भारत गोयल एग्जामिनर पेटेंट एवं डिजाइन ज्योग्राफिकल इंडिकेशन एवं उसके महत्व को बताते हुए छात्रों से आवाहन किया कि वह अपने आइडियाज को मूर्त रूप देने से पहले उसे रजिस्टर्ड करा ले यह उनके निजी एवं व्यवसाय जीवन में बहुत लाभप्रद होगा उन्होंने पेटेंट की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बहुत छोटे से आइडिया के लिए भी पेटेंट में रजिस्ट्रेशन प्रदान किया जा सकता है परंतु उस आइडिया में यूनीकनैस एवं नोवेल्टी होना आवश्यक है।

प्रोग्राम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ अजय राणा ने अपने अध्यक्षीय भाषण में समस्त छात्रों की सराहना करते हुए कहा कि वह अपने आइडियाज को अपने फैकल्टी मेंबर के साथ साझा करें तथा विश्वविद्यालय के आईपीआर सैल उन विचारों को पेटेंट कराने में हर संभव सहायता करेगा। उन्होंने छात्रों से आव्हान किया कि वह अपने नोट्स डिजरटेशन एवं थीसिस का कॉपीराइट करा सकते हैं जिसके लिए विश्वविद्यालय का आईपीआरसीएल तथा विधि विभाग सहायता हेतु सदैव तत्पर है।

कार्यक्रम के अंत में डॉ अशोक गुप्ता डायरेक्टर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने समस्त अतिथि गणों का आभार व्यक्त किया तथा आयोजकों से कहां कि इस तरह के कार्यक्रम करते हुए रहना चाहिए। कार्यक्रम का समन्वय विधि विभाग के डॉ कुलदीप कुमार एवं आईपीआर सैल के कोऑर्डिनेटर मोहम्मद आमिर द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन जतिका कथूरिया ने किया कार्यक्रम के दौरान शोभित विश्वविद्यालय के समस्त विभागों के डायरेक्टर एवं विभाग अध्यक्ष एवं समस्त प्राध्यापक गण मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts