भूजल विभाग द्वारा मंडप संचालकों को भेजे नोटिस के विरोध में डीएम से मिले मंडप संचालक

मेरठ। मेरठ मंडप एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल भू.जल विभाग द्वारा मंडप स्वामियों को दिए गए नोटिस के संदर्भ में मनोज गुप्ता की अध्यक्षता व विपुल सिंघल महामंत्री के नेतृत्व में जिलाधिकारी मेरठ से मिला।

संज्ञान में लाया गया की भूजल विभाग द्वारा मेरठ के सभी होटल, बैंकट हॉल, मंडप, रिजॉर्ट, गेस्ट हाउस इत्यादि को भू.गर्भ जल दोहन के संदर्भ में नोटिस की प्राप्ति हुई है, जिसमे 15 दिन के अंदर ऑनलाइन पंजीकरण कराने व एनओसी, अनापत्ति प्रमाण पत्र आपके द्वारा लिया जाना  करने के आदेश दिए गए हैं। इन आदेशों का पालन न किये जाने की स्थिति में विभाग द्वारा मेरठ के होटल, मंडप,बैंकट हॉल, रिजॉर्ट, गेस्ट हाउस इत्यादि के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही किए जाने की बात कही गई है।

एनजीटी के 25 फरवरी 2022 के ओए संख्या 438-2018 में पारित आदेश का मेरठ मण्डप एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में चर्चा हुई निवेदन किया गया कि उपरोक्त आदेशों में माननीय राष्ट्रीय हरित अधिकरण नई दिल्ली द्वारा उत्तर प्रदेश में केवल 10 शहरों की ही भू.गर्भ जल के ऊपर चिंता दर्शाई गई है, तथा उन्हीं 10 शहरों में कार्यवाही करने की बात की गई है जो संस्था के लिए संशय का विषय है। केवल 10 शहरों को चिन्हित किया जाना कहीं ना कहीं राष्ट्रीय हरित अधिकरण को गुमराह कर लिया गया आदेश प्रतीत होता है। संपूर्ण प्रदेश में ही पानी की स्थिति खराब है तथा पूरे प्रदेश में जल के ऊपर एक समान कानून बनाए जाने की आवश्यकता है। आदेश के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि मात्र होटलए मंडप,बैंकट हॉल,रिजॉर्ट,गेस्ट हाउस को ही मुख्य तौर पर भू.गर्भ जल को नीचे पहुंचाने के लिए दोषी माना गया है। 

 शोध के अनुसार भूगर्भ जल का दोहन करने में 89: हिस्सेदारी खेती में उपयोग होने वाले पानी की है तथा 2: इंडस्ट्रीज एवं होटल और बाकी का 9: घरों में इस्तेमाल किया जाता है। मात्र होटल,बैंक्विट हॉल  को ही पानी का दोहन किए जाने का दोषी माना जाना न्यायउचित नहीं है। आदेश के अनुसार अस्पताल, नर्सिंग होम ,सरकारी बड़े.बड़े दफ्तर, शौपिंग मॉल, यूनिवर्सिटी ,ऑटो मोबाइल के सर्विस सेंटर स्कूल तथा कई अन्य उद्योग है जिनमें पानी की बेशुमार आवश्यकता होती है और साथ ही उसका दोहन रोकने के लिए वहां पर नियम बनाए जाने की सख्त आवश्यकता है। अनुरोध किया कि कोरोना की बीमारी के बाद लगभग बंद पड़े होटल, मंडप, बैंकट हॉल, गेस्ट हाउस के व्यवसाय को इतने सख्त कानूनों के तहत दबाए जाने से उनके बंद होने की संभावना ज्यादा है। इस व्यवसाय के द्वारा अनपढ़ व गरीब लोगों को बड़ा रोजगार दिया जाता है।इस मौके पर मेरठ मंडप एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज गुप्ता महामंत्री विपुल सिंघल कोषाध्यक्ष नवीन कुमार अग्रवाल चेयरमैन सुबोध गुप्ता नरेश कंसल वाइस चेयरमैन गिरीश मित्तलए उपाध्यक्ष  कृष्ण गुप्ता संगठन मंत्री अनुज मित्तल मंत्री विपुल त्यागी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

०४

No comments:

Post a Comment

Popular Posts