स्वास्थ्य मेले आमजन के लिए बहुत उपयोगी : श्रीचंद्र शर्मा

स्वास्थ्य मेले में 1410 लाभार्थियों का पंजीकरण किया

बिसरख में सम्पन्न हुआ आखिरी आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेला 

नोएडा, 23 अप्रैल 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बृहस्पतिवार को बिसरख स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन विधान परिषद सदस्य श्रीचंद्र शर्मा और जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी किया ने फीता काट कर संयुक्त रूप से किया। 

इस अवसर पर श्रीचंद्र शर्मा ने मेले के आयोजन की सराहना करते हुए कहा इस तरह के स्वास्थ्य मेलों का आयोजन होता रहना चाहिए। उन्होंने कहा स्वास्थ्य मेले आमजन के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। इस तरह के मेलों में सबसे अच्छी बात यह होती है कि यहां एलोपैथ, होम्योपैथ और आयुर्वेदिक पध्दति से उपचार की सुविधा एक ही जगह मिल जाती है। जिसको जिस पद्धति से उपचार लेना हो वह ले सकता है। जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी ने कहा स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी मिल रही है और निशुल्क स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है। सरकार का प्रयास है कि सभी नागरिक स्वस्थ रहें और उन्हें घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो।

मेले में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डा. भारत भूषण, डा. ललित कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसरख के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्रा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मंजीत कुमार, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सत्यार्थ राय मुख्य रूप से मौजूद रहे। 



मेले में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के अलावा नौ अन्य विभागों की भी भागीदारी रही। उप्र ग्रामीण आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, महिला कल्याण एवं बाल  विकास विभाग,  खाद्य विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग की ओर से स्टाल लगाकर कर्मचारियों ने अपने-अपने विभाग की जानकारी लोगों को दी। मेले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए 35 लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले के आयोजन पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिसरख को सजाया गया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्रा के नेतृत्व में उनकी टीम सुबह से ही मुस्तैद थी। यहां आयोजित मेले की सबसे खात बात यह थी यहां सिटीजन चार्टर बनाया गया। कौन सी सुविधा किस स्टाल पर मिलेगा इसका पूरा उल्लेख किया गया था। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जनपद में चार मेलों का आयोजन किया गया। दादरी, जेवर और दनकौर के बाद इस कड़ी में बिसरख में आखिरी आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया था।

स्वास्थ्य मेले में 1410 लाभार्थियों का पंजीकरण किया। 515 लोग मेडिसिन, 102 बाल रोग, 19 नेत्र रोग, 63 दंत रोग, 62 स्त्री रोग, 7 त्वाचा रोग, 195 होम्योपैथी, 232 आयुर्वेद, 75 संचारी रोग, 12 क्षय रोग, 9 मलेरिया, 5 कुष्ठ 55 नाक  कान गला रोगियों ने उपचार लिया, 42 डिजीटल हेल्थ कार्ड, 557 कोविड टीकाकरण, 49 शिशु टीकाकरण किया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts