नवरात्रि में कन्या पूजन के लिए सिर्फ 30 मिनट में बनाएं प्रसाद

नवरात्रि में लोग अष्टमी या नवमी के दिन व्रत का उद्यापन करते हैं। लोग पूजा-अर्चना करने के बाद अष्टमी या नवमी को माता रानी को काले चने और हलवा-पूड़ी का भोग लगाते हैं और कन्या पूजन करने के बाद व्रत खोलते हैं। ऐसा माना जाता है कि माता रानी को काले चने और हलवा-पूड़ी का भोग बेहद प्रिय है। आज के इस लेख में हम आपको हलवा-पूड़ी और चने बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं -
चने के लिए सामग्री:
घी -2 चम्मच
चना - 2 कप
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च -3
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच
हरा धनिया - 3 चम्मच (कटा हुआ)
नमक - स्वादानुसार
चना रेसिपी: काले चने बनाने के लिए सबसे पहले चने को पानी से दो-तीन बार अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इसे रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें।  इसके बाद सुबह चनों को एक बार फिर से पानी से धोकर कूकर में डालें। इसमें एक कप पानी और नमक डालकर कूकर को आंच पर चढ़ा दें और 1 सीटी आने तक पकाएं। सीटी आने के बाद गैस मीडियम कर दें और 2 से 3 मिनट के बाद आंच बंद कर दें।  अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कर लें। इसमें जीरा डालकर तड़कने दें। फिर इसमें कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डालकर हल्का भून लें।
अब इसमें धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर थोड़ा सा भूनें। इसके बाद इसमें चने और पानी डाल दें। ऊपर से अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गर्म मसाला डालकर मिला लें। आंच तेज करके चनों को 3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और ऊपर से हरा धनिया डालें।
हलवा बनाने के लिए सामग्री:
सूजी - 100 ग्राम
घी - 1/4 कप
चीनी - 1/2 कप
इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच
काजू - 1 चम्मच (बारीक कटे हुए)
बादाम - 1 चम्मच (बारीक कटे हुए)
किशमिश - 1 चम्मच
हलवा रेसिपी: हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को गैस पर चढ़कर इसमें घी डालें।  जब घी पिघल जाए तो इसमें सूजी डालकर चम्मच से लगातार चलाते हुए भूनें। ध्यान रहे कि सूजी को लो से मीडियम आंच पर भूनना है।
जब सूजी का रंग सुनहरा-भूरा हो जाए और इसमें से खुशबू आने लगे तो इसमें चीनी और पानी डालें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें।
अब इसे कम से कम 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें।
इसके बाद ऊपर से इलायची पाउडर डालकर चलाएं। जब हलवा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें।
पूड़ी बनाने के लिए सामग्री:
गेहूं का आटा - 2 कप
नमक - स्वादानुसार
पानी - आवश्यकतानुसार
पूड़ी रेसिपी: पूड़ी बनाने के लिए एक बड़ी परात में आटा लें और इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें।  अब आटे को एक गीले कपड़े से ढंककर 15-20 मिनट के लिए रख दें।
इसके बाद आटे की लोइयां बना लें। फिर लोई को बेलन से बेल लें। इसी तरह सारी पूड़ियाँ तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में घी डालकर गर्म कर लें। इसमें एक एक करके पूड़ियाँ तल लें।
आपका हलवा पूड़ी चना प्रसाद तैयार है। इसे प्लेट में निकाल कर माता रानी को भोग लगाएं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts