जनपद में ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य इकाइयों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन 18 से 23 अप्रैल तक

आजादी  का अमृत महोत्सव  के अंतर्गत जनप्रतिनिधि करेंगे स्वास्थ्य मेलों का शुभारंभ

 एक ही छत के नीचे  मिलेगी लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं
 मेरठ। ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के इरादे से आगामी 18 अप्रैल से 23 तक जनपद में ब्लॉक स्तर पर आजादी के  महोत्सव के अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों को शुभारंभ जनप्रतिनिधि करेंगे।  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डा अखिलेश मोहन ने बताया, इस संबंध में मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन  अर्पणा उपाध्याय की ओर से सूबे के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों के क्रम में आजादी का अमृत
 महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश के समस्त ब्लॉक  में 18 से 23 अप्रैल तक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों के आयोजन हेतु  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करेंगा साथ  ही अन्य विभागों से समन्वय स्थापित   करते हुए विभाग से संबंधित सेवाओं  को उपलब्ध कराते हुए जनसमुदाय को योजनाओं  की जानकारी प्रदान की जाएगी।मेले केदौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण  की ओर से चलाई जा रही योजनाओं  व कार्यकर्मो  के प्रति जागरूकता  बढाई जाएगी। मेले में सामान्य चिकित्सा ,मातृ स्वास्थ्य , बाल स्वास्थ्य,टीकाकरण, परिवार नियोजन, परामर्श, मातियाबिंद कीजांच की सुविधा मिलेगी।
इसके अलावा  आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा कीजांच ,पोषण के लिये परामर्श, कुष्ठ नियत्रण, टीबी नियंत्रण,मलेरिया और अंाखों की जांच सुविधा उपलब्ध होगी।धूम्रपान और तंबाकू केसेवन से बुरे प्रभाव की जांच,कैंसर नियत्रंण  जागरूकता समेत अन्य विभागों  के इलाज संबधी सेवाएं भी मिल सकेगी। इसमें आयुष्मान  भारत हेल्थ एंव वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना,आयुष्मान भारत डिजिटल  मिशन एंव मातृ शिशु स्वास्थ्य  कार्यक्रम, संचारी एवं गैर संचारी रोगों रोकथाम आदि प्रमुख है।  
 इन स्थानों आयोजित होंगेस्वास्थ्य मेले
  उन्होंने बताया 18 अप्रैल को सरूरपुर ब्लॉक में सीएचसी सरूरपुर ,19 अप्रैल को सीएचसी जानी में, सीएचसी भुडबराल परतापुर में 19 अप्रैल को ,20 अप्रैल को सीएचसी खरखौदा में ,19 अप्रैल को सीएचसी माछरा ,20 अप्रैल को सीएचसी भावनपुर पर, 20 अप्रैल को सीएचसी रजपुरा पर, 22 अप्रैल को सीएचसी सरधना पर, 20 अप्रैल को सीएचसी मवाना पर ,20 अप्रैल को सीएचसी  परीक्षितगढ़ में, 20 अप्रैल को हस्तिनापुर में ,22 को सीएचसी रोहटा और सीएचसी दौराला स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जाएंगे।
स्वास्थ्य मेले के दौरान आधारभूत पैथोलॉजिकल जांच के अलावा रैपिड डायग्नोस्टिक किट से जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। जांच के बाद गंभीर रोगियों को समुचित उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में रेफर किया जाएगा।
उन्होंने  बताया स्वास्थ्य मेले में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। हैंड सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts