मेरठ सहित 14 जिलों में लगेंगे प्रीपेड मीटर हटाए जाएंगे स्मार्ट मीटर

मेरठ। पीवीवीएनएल ने बकायेदारों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। अब मेरठ जिले के 7ण्20 लाख घरों और प्रतिष्ठानों पर प्रीपेड मीटर लगेंगे। यानी आपको महीने में जितनी बिजली इस्तेमाल करनी है उतने का बिल पहले चुकाना होगा। आपके अकाउंट में पैसा खत्म होते ही बिजली आपूर्ति स्वतरू ही बंद हो जाएगी। नई व्यवस्था के तहत शहर में वर्ष 2019.20 में 1ण्20 लाख स्मार्ट मीटर भी हटेंगे।
पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ;पीवीवीएनएलद्ध ने वर्ष 2024 तक मेरठए सहारनपुर और मुरादाबाद मंडल के 14 जिलों के 65 लाख उपभोक्ताओं के घरए दफ्तर या अन्य प्रतिष्ठानों पर बिजली के प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं बिजली चोरी रोकने के लिए खुले तारों की जगह एबी केबल के साथ ही आर्म्ड केबल डाले जाएंगे। इन कामों पर करीब 8000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सबसे पहले मेरठ जिले के 3ण्20 लाख शहरी और चार लाख ग्रामीण उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड मीटर लगेंगे।
पीवीवीएनएल का उपभोक्ताओं पर औसतन 30 फीसदी बिजली बिल हर माह बकाया चलता रहता है। यह रकम करीब पांच हजार करोड़ के आसपास बैठती है। वहीं लाइन लॉस का ग्राफ भी 25 फीसदी से कम नहीं हो पा रहा है। इन सभी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार ने रीवैम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम ;आरडीएसएसद्ध चालू की है। इस योजना के तहत पीवीवीएनएल के लिए भी 13 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts