पेट के कीड़े निकालने के लिये एल्बेंडाजोल कारगर दवा : सीएमओ

सीएमओ ने यूपीएचसी नगला बट्टू पर किशोरियों को गोली खिलाकर किया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान का शुभारंभ
जनपद में 19 मार्च तक चलेगा अभियान

11.67 लाख बच्चों को गोली खिलाने का लक्ष्य
पहले दिन खिलाई गयी चार लाख बच्चों को दवा


मेरठ, 11 मार्च 2022। पेट के कीड़े बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण को प्रभावित करते हैं। इसलिए इनको निकालना बहुत जरूरी है। पेट के कीड़े निकालने के लिए एल्बेंडाजोल टेबलेट काफी कारगर है। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन ने शुक्रवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगला बट्टू पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के शुभारंभ अवसर पर कही। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन व एसीएमओ डा. पूजा शर्मा ने यहां बच्चों को एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाकर अभियान का विधिवत शुभारंभ किया।



सीएमओ ने बताया-जनपद में यह कार्यक्रम 11 से 19 मार्च के मध्य चलाया जाएगा, जिसमें 01 से 19 वर्ष तक की आयु के 11.67 लाख बच्चों और किशोरों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया-पेट के कीड़े निकलने से बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण में सुधार होता है, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और एनीमिया से भी बचाव होता है। इस अवसर पर जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर हरपाल सिंह, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगला बट्टू के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।



 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. पूजा शर्मा ने बताया- कृमि संक्रमण से बच्चों के शारीरिक विकास, हीमोग्लोबिन स्तर, पोषण स्तर और बौद्धिक विकास पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। पेट के यह कीड़े बच्चों के विकास को हर प्रकार से प्रभावित करते हैं। कृमि के फैलाव को निश्चित समयांतराल पर डीवॉर्मिंग कर रोका जा सकता है। इसके लिए कृमिनाशक दवा एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाती है।
 कृमि संक्रमण के लक्षण:-
.बच्चों के शरीर में खून की कमी।
.बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी।
.थकान महसूस करना।

कृमि संक्रमण से बचाव के उपाय:-
.घरों के आसपास साफ.-सफाई का ध्यान रखें।
.नाखून साफ और छोटे रखें।
.साफ और स्वच्छ पानी ही पियें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts