भारत ने चीन पर की डिजिटल स्ट्राइक

 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी मोदी सरकार
नई दिल्ली (एजेंसी)।भारत सरकार ने एक बार फिर चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है। सूत्रों के अनुसार, भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर भारत सरकार प्रतिबंध लगाएगी।
इन 54 चीनी ऐप्स में ब्यूटी कैमरा, स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा, सेल्फी कैमरा, ईक्वलाइजर एंड बेस बूस्टर, कैमकार्ड फॉर सेल्सफोर्स एंट, इसोलैंड 2, एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेन्ट एक्सराइवर, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट शामिल हैं।
दरअसल, इससे पहले पिछले साल जून में भारत ने देश की संप्रभुता और सुरक्षा के खतरे को ध्यान में रखते हुए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे टिकटाक, वीचैट और हेलो सहित 59 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था। 29 जून के आदेश में प्रतिबंधित अधिकांश ऐप्स को लेकर खुफिया एजेंसियों ने चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि, उपयोगकर्ता डेटा एकत्र कर रहे हैं और संभवतः उन्हें बाहर भी भेज रहे हैं।
बता दें कि, भारत सरकार द्वारा यह कार्रवाई 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद चीन के खिलाफ की गई थी। पूर्वी लद्दाख की गालवान घाटी में हिंसक झड़प में 20 सैनिक शहीद हो गए थे। हालांकि, सितंबर में भारत सरकार ने 118 चीनी मोबाइल ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts