स्वास्थ्य बीमा के तहत टैक्स की बचत के बारे में जनता को शिक्षित करने की एक जागरूकता पहल  ~

मुंबई, 5 जनवरी 2022, :  भारत की प्रमुख साधारण बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई जनरल ने अपना जागरूकता अभियान “#बहाने छोड़ो टैक्स बचाओ” (#BahaneChhodoTaxBachao) शुरू करने की घोषणा की है। सभी भारतीयों के लिए वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में टैक्स एक महत्वपूर्ण विषयवस्तु बन जाता है। इसे देखते हुए, यह कैंपेन लोगों के बीच टैक्स की बचत में स्वास्थ्य बीमा की भूमिका पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस कैंपेन में स्वास्थ्य बीमा के अन्य फायदों पर भी जोर दिया जाएगा।

एक अनोखे वॉक्स पॉप फॉर्मेट में इस कैंपेन के एंकर, रुद्रकेश सिंह उर्फ रूडी मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों में घूमते हुए दिखाई देते हैं। अपने सफ़र के दौरान वे लोगों से स्वास्थ्य बीमा नहीं लेने के लिए उनके सबसे झूठे बहाने के बारे में पूछते हैं। इसका अभिप्राय स्वास्थ्य बीमा नहीं लेने के लिए ‘भारत का सबसे झूठा बहाना’ (इंडियाज लेमेस्ट एक्सक्युज) का पता लगाना है।


वैश्विक महामारी के कारण बीमा के प्रति जागरूकता और इसे अपनाने में काफी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, भारत में अभी भी स्वास्थ्य बीमा का अनुपात बढ़ाने की भारी संभावना है। यह एक विकल्प के बदले एक प्राथमिकता है क्योंकि यह न केवल किसी चिकित्सीय आकस्मिकता को वित्तीय संकट का रूप लेने से रोकता है, बल्कि आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत टैक्स की बचत का दोहरा फ़ायदा भी प्रदान करता है। 

इस कैंपेन के विषय में एसबीआई जनरल इंश्योरेंस की हेड – ब्रांड और कॉरपोरेशन कम्युनिकेशंस, शेफाली खालसा ने कहा कि, “एसबीआई जनरल में हमें यह स्चऔचाई पता है कि जहाँ स्वास्थ्य बीमा के लिए जागरूकता का स्तर बढ़ रहा है, वहीं जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अभी भी अल्पबीमित है। इसके अलावा, इस बात की जागरूकता का भी अभाव है कि स्वास्थ्य बीमा भारत के आयकर कानूनों की धारा 80डी के तहत टैक्स की बचत करने में भी मददगार हो सकता है। यह #बहाने छोड़ो टैक्स बचाओ के आधार पर एसबीआई जनरल द्वारा आरम्भ किये गए नए #सेव टैक्स कैंपेन का मुख्य सन्देश है।”

उन्होने कहा कि, “हमने बीते समय में युवाओं को भी आकर्षित करने वाले रैप सॉन्स््व  के माध्यम से सन्देश देने जैसे भागीदारीपूर्ण दृष्टिकोण को आजमाया है। इस वर्ष हमने लोगों द्वारा किये जाने वाले बहानों को संबोधित करना चाहा और फिर भी इसे अपनेपन से भरा रखा। इस कैंपेन में हास्य का पुट है जो स्वास्थ्य बीमा नहीं खरीदने या खरीदने में देरी करने के लिए लोगों की बाधाओं को उजागर करता है।”


No comments:

Post a Comment

Popular Posts