कोविड से सतर्कता और टीका ही करेगा बचाव : डा. केपी सिंह

-          गंभीर बीमारियों से पीड़ित बरतें अतिरिक्त सावधानी

-          भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कतई न जाएं

 

हापुड़, 15 जनवरी, 2022। जनपद में कोविड के मामले बढ़ रहे हैंलेकिन डरने की जरूरत नहीं हैबस सतर्कता जरूरी है। अब तक सामने आए अधिकतर मामले सामान्य श्रेणी के ही हैं और मरीज होम आइसोलेशन में रहकर ही ठीक हो रहे हैं। अस्पताल जाने की ‌जरूरत केवल उन्हीं लोगों को पड़ रही है जो पहले से ह‌ी किसी बीमारी से पीड़ित यानि कोमोर्बिड हैं। प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केपी सिंह ने कहा सतर्कता और कोविडरोधी टीका ही संक्रमण से बचाव करेगा। इसलिए यदि किसी ने टीकाकरण नहीं कराया है तो अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवा लें। वरिष्ठ नागरिकों को तीसरी एहतियाती टीका भी दिया जा रहा हैअपने चिकित्सक से सलाह करने के बाद एहतियाती टीका भी ले लें।

डा. केपी सिंह ने कहा मधुमेहटीबी और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से पीड़ित कोविड से बचाव के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें। दरअसल मधुमेह और टीबी जैसी बीमारियां होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और ऐसे लोगों को कोई भी संक्रमण आसानी से अपनी गिरफ्त में ले लेता है। बेहतर प्रतिरोधक क्षमता के लिए अच्छी खुराक लें। घर में बना खाना ही खाएं। हरी सब्जियांसलाद और दालों को अपने खानपान में नियमित रूप से शामिल करें और बाहर निकलने से बचें। बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। अच्छी तरह से मॉस्क का इस्तेमाल करें और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर तो कतई न जाएं। सेनेटाइजर अपने साथ रखें और घर में साबुन-पानी से अपने हाथों को 40 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं।

-----

होम आइसोलेशन में वितरित की जा रहीं मेडिसिन किट :

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केपी सिंह ने बताया होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड पॉजिटिव और उनके परिवारों के लिए मेडिसिन किट वितरित की जा रही हैं। इसके लिए निगरानी समितियों को करीब 20 किट उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने बताया शहरी क्षेत्र में निगरानी समितियों को 5100, हापुड़ ब्लॉक में 4650, सिंभावली ब्लॉक में 3250, गढ़ ब्लॉक में 3000 और धौलाना ब्लॉक में 2750 मेडिसिन किट उपलब्ध कराई गई हैं। शासन के निर्देश पर तैयार कराई गईं मेडिसिन किट में एक पर्चा भी रखा गया है। पर्चे पर दवा खाने की विधि बताई गई है। यह दवा पॉजिटिव और उसके संपर्क में आने वालों के लिए है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज कोई समस्या होने पर 0122-2981555, 2304838, 2980035 और 2980036 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा कोविड से संबंधित किसी भी समस्या के लिए कोविड कमांड कंट्रोल रूम में 0122-2304834, 2304835 और 2300058 पर संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts