खेतों में पानी भरने से फसलों पर मंडराया खतरा


मेरठ।
बारिश के चलते सुबह से ही जहां सड़कों पर जलभराव हो गया वहीं निचले इलाकों में रास्ते जलमग्न होने से राहगीरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। खेतों में पानी भरने से आलू सहित रबी की फसलों पर खतरा मंडराने लगा है।
शनिवार को तड़के से ही शुरू हुई बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त रहा। बारिश के चलते सर्दी और बढ़ गई थी। लोगों को सर्दी बारिश के चलते घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया था। सर्द हवाओं ने लोगों के आगे मुश्किलें खड़ा कर दी थीं। बारिश कभी हल्की तो कभी तेज हो जाती। बारिश का सिलसिला रुक-रुक जारी रहा। विशेषज्ञ बताते हैं पूरे दिन आसमान बादल छाए रहेंगे ओंर रुक-रुक बारिश होने की संभावना बनी रहेगी।वहीं गलियों में जलभराव व कीचड़ होने से स्थानीय लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
खेतों में भर गया पानी, फसलों को नुकसान
शनिवार को देहात क्षेत्रों में गड़गड़ाहट के साथ तड़के से ही बारिश शुरू हाे गई थी। इससे खेतों में पानी भरने से आलू फसलों में रोग लगने खतरा बढ़ गया है। इससे जड़ गलन, तना गलन व पत्तियां पीली पड़ने लगेंगी। वही फल का विकास रुकने से पैदावार घट जाएगी। कृषि वैज्ञानिक डा. एके सिंह ने बताया गेहूं, मटर, जौ व सब्जियों में भी माऊं रोग लगना शुरू हो जाएगा।

 दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर सड़कें हुई बंद
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात से हो रही बारिश के बाद तापमान नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से कई जगहों पर पानी भर गया है।
वहीं, जम्मू-कश्मीर में हुई ताजा बर्फबारी से आम जनजीवन पर व्‍यापक असर पड़ा है। इसकी वजह से आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां के लाहौल स्पीति प्रशासन, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और लाहौल-स्पीति पुलिस की टीम ने मिलकर 7 जनवरी को भारी बर्फबारी के कारण क्षेत्र में फंसे पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बचा लिया है। 
उत्तराखंड में केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। कुछ इलाकों में दो दिन धूप से राहत मिलने के बाद बारिश भी हो रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts