- संजीव ठाकुर
देश में करोना संक्रमण हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। आउटब्रेक इंडिया डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को देश भर में 1 लाख से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए। ठीक 1 वर्ष पहले इसी दिन 23000 मामले दर्ज किए गए थे। 31 दिसंबर से अब तक के आंकड़ों को देखा जाए तो संक्रमितों की संख्या 5 गुना रफ्तार से आगे बढ़ गई है। देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू होने के बाद पहली बार 1 दिन में आंकड़े एक लाख से पार हो गए महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल दिल्ली चेन्नई और बेंगलुरु ऐसे प्रदेश है जहां करुणा संक्रमण में हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। ऐसी हम सब से कहां चूक हुई है कि कोविड-19 का संक्रमण इस तरह लोगों को संक्रमित कर रहा है। यह कई प्रश्न चिन्ह खडे करता है? क्या हम भूल गए हैं कि देश में लाखों लोगों की मृत्यु पिछली दूसरी लहर में कोविड-19 के संक्रमण से हुई थी।


क्या हम भूल गए हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन तथा केंद्र तथा राज्यों द्वारा दिए गए निर्देशों का हम किस तरह उल्लंघन कर बाजारों में पर्यटन स्थलों में और होटलों में बिना मास्क लगाए निश्चित होकर घूम रहे हैं। क्या यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी नहीं है। याद रहे कोरोना के नए-नए वैरीअंट हमारे सामने आ रहे हैं यदि हम सावधान नहीं हुए तो फिर मौत का परचम तांडव मचाएगा और हम हाथ में हाथ धरे देखते रह जाएंगे।
2 दिन पूर्व पंजाब के अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इटली से आये चार्टर्ड फ्लाइट व्हाई यू 661 में 125 यात्री संक्रमित पाए गए। आश्चर्य की बात यह है कि इस फ्लाइट में 117 9 यात्री सवार थे 17 बच्चे तथा 20 महिलाएं शामिल थी । सभी को पृथक वास में रखा गया। इतने बड़े पैमाने पर मरीजों के मिलने से एयरपोर्ट में हड़कंप मच गया। इटली से आए हवाई जहाज ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, भारत सरकार ने इटली को जोखिम वाले देशों की सूची में शामिल कर दिया गया एवं इटली से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यही नहीं भारत में करोना के मामलों के साथ ओमी क्रोन के मामले भी 3000 से ऊपर हो गए हैं। इसमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 800 मामले सामने आए उसके बाद दिल्ली में 525 राजस्थान में 240 केरल में 235 कर्नाटक में 230 एवं गुजरात में 250 मामले सामने आकर देश के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं।
कोरोना की स्थिति यह है कि देश में 1500 डॉक्टरों को कॅरोना संक्रमण का दंश झेलना पड़ रहा है। अब हमें अतिरिक्त सावधान हो जाना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देशों का पूरे तरीके से पालन कर मास्क लगाकर, गर्म पानी पीकर, लगातार हाथों को धोना चाहिए। जब तक आवश्यक ना हो हम भीड़ वाले क्षेत्र से जाने से बचे और वैक्सीनेशन की सरकार द्वारा मुहैया कराई गई हर डोज लगवाएं। सरकार तो मुस्तैदी से अपना काम कर ही रही है अब हम सब की यह जिम्मेदारी है कि अपने को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, अपने समाज को बचाएं और इस तरह अपने देश को इस महामारी के संक्रमण से देशवासियों की जान को भी बचाएं। क्योंकि ओमी क्रोन कोरोना की रफ्तार से 5 गुना ज्यादा जल्दी फैलता है परंतु इसका इलाज संभव है इसके अलावा करो ना ज्यादा खतरनाक एवं जानलेवा है इस समय हम सबको बहुत ज्यादा सावधानी रख अपने आप को बचाना है। जान है तो जहान है वरना सब वीरान है।
मेरे यह लिखने का कतई आशय नहीं है कि आप घबरा कर अपना मनोबल छोटा करें, मेरा केवल यह निवेदन है कि हम पुरानी गलतियों से सबक लें और इस महामारी में अतिरिक्त सावधान रहें।
- लेखक चिंतक, रायपुर (छत्तीसगढ़)।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts