ई-श्रमिक कार्ड धारकों को अब इन 12 सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ
मेरठ।  ई-श्रमिक कार्ड से मिलने वाले लाभ को लेकर कई तरह की भ्रांतियां लोगों में फैली हुई है। ई-श्रमिक कार्ड धारकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए ये लागू की गई है। लेकिन क्या ई-श्रमिका कार्ड धारकों को पता है कि उनको इस योजना के तहत दो लाख रूपये का बीमा भी मिलेगा।
केंद्र सरकार ने ई-श्रमिक कार्ड योजना की शुरूआत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए शुरू की। ये योजना सरकार ने इसी साल आरंभ की है। इसके लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई। इस योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ उनको सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना था जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इसी के साथ उन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसी लिए प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना लागू की।
ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा इन सरकारी योजनाओं का लाभ :
ई-श्रम कार्ड के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं का लाभ मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts