योजना का लाभ लेने के लिए जीरो बैलेंस पर खुलेंगे गर्भवती के खाते  

जननी सुरक्षा योजना, मातृ वंदना योजना सहित अन्य योजानाओं में मिलने वाली राशि खाते में सीधे होगी ट्रांसफर

बुलंदशहर, 6 जनवरी 2021। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस इस बार नौ की जगह 10 जनवरी को मनाया जाएगा। तारीख में यह बदलाव नौ तारीख को रविवार होने के चलते किया गया है। इस दिन महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं का धनलाभ देने के लिए बैंकों के माध्यम से गर्भवती के खाते खोले जाएंगे। यह खाते जीरो बैलेंस पर खुलेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया- विभाग चाहता है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना आदि का लाभ सभी लाभार्थी महिलाओं को मिले। इसके लिए बैंकों के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर महिलाओं के खाते खुलवाए जाएंगे। उस दिन विभिन्न बैंक स्टॉल लगाकर उन महिलाओं के खाते खोलेंगी, जिनका खाता किसी भी बैंक में नहीं है। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) एवं योजना के नोडल अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया जनपद के 28 शहरी व ग्रामीण चिकित्सा केन्द्रों पर इस बार 10 जनवरी को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा। मुख्य रूप से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने और मातृ- शिशु मृत्युदर को कम करने के उद्देश्य से इस दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिन हर गर्भवती की पांच जांच- ब्लड प्रेशर, ब्लड टेस्ट,यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन जांच और अल्ट्रासाउंड निशुल्क किया जाता है। उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं की पहचान कर उन्हें उच्च चिकित्सा केन्द्रों पर रेफर किया जाता है।  

जिला परामर्शदाता मातृ स्वास्थ्य हिमांशू सचदेवा ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर दूसरी व तीसरी तिमाही की गर्भवती पर फोकस रहेगा। इसमें उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली गर्भवती को चिन्हित किया जाएगा। उनकी स्थिति के हिसाब से उन्हें उच्च स्वास्थ्य केन्द्र पर रेफर किया जाएगा।

खाता खुलने से लाभार्थी को मिलेगा सीधा लाभ

जननी सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में योजना की धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। जननी सुरक्षा योजना में शहरी क्षेत्र में 1000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 1400 रुपये दिये जाते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पहली बार मां बनने पर तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिये जाते हैं। यह रकम डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। हिमांशू ने बताया बैंक में खाता नहीं होने के कारण कई बार महिलाएं को लाभ नहीं मिल पाता है, इसलिए विभाग ने बैंकों के माध्यम से जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की व्यवस्था की है। इससे लाभार्थी को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर आने वाले लाभार्थियों की परिवार नियोजन के लिए भी काउंसलिंग की जाती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts