मुजफ्फरनगर, 4 दिसंबर 2021। जनपद में नसबंदी पखवाड़ा को लेकर जागरूकता अभियान लगातार जारी है। इसके सुखद परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। जनपद में अबतक 18 पुरुष स्वेच्छा से नसबंदी करा चुके हैं। शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) खतौली पर दो पुरुषों ने नसबंदी करायी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया संतुलित परिवार और बेहतर स्वास्थ्य के लिए पति-पत्नी दोनों की सहभागिता जरूरी है। इसमें सुधार लाने के लिए सरकार समय- समय पर मिशन परिवार विकास अभियान, परिवार नियोजन पखवाड़ा और दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा जैसे कई कार्यक्रम चला रही है और लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक कर रही है। 

खतौली सीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अविनाश कुमार ने बताया सीएचसी पर शनिवार को दो पुरुषों ने नसबंदी कराई। उन्होंने बताया पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी की तुलना में काफी आसान और सुरक्षित है। यह प्रक्रिया आधे घंटे से कम समय में ही पूरी हो जाती है। उसके बाद पुरुष आराम से घर जा सकता है। सभी सरकारी अस्पतालों और प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर पुरुष नसबंदी की सुविधा निशुल्क उपलब्ध है।

उन्होंने बताया नसबंदी को लेकर पुरुष भी जागरूक हो रहे हैं। शनिवार को हुई नसबंदी में सर्जन अजीत चौधरी, बीसीपीएम कविता, डॉ पुष्पेंद्र तथा परिवार नियोजन विशेषज्ञ का योगदान रहा। 

उन्होंने कहा महिलाओं पर घर और बच्चों की ज़िम्मेदारी भी होती है इसलिए बंध्याकरण के बाद उन्हें आवश्यक शारीरिक आराम नहीं मिल पाता। ऐसे में पुरुषों की यह नैतिक ज़िम्मेदारी भी है कि वह आगे बढ़ कर नसबंदी को अपनाएं ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts