डरें नहीं सतर्क रहें, कोविड प्रोटोकाल का करें पालन : सीएमओ


नोएडा, 7 दिसम्बर 2021
कोविड के नए वेरियंट “ओमिक्रॉन” को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सतर्क हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया जिलाधिकारी के निर्देशन में संबंधित सभी विभाग मिलकर कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने को तैयार हैं। विदेश से आए लोगों की लगातार निगरानी की जा रही है, हालांकि अभी तक ‌जनपद में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन प्रदेश सरकार से मिली गाइडलाइन के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा आमजन को डरने की नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। सभी लोग संपूर्ण टीकाकरण कराएं और कोविड प्रोटोकॉल का अच्छी तरह से पालन करें।

सीएमओ ने बताया कोविड के नए वेरियंट “ओमिक्रॉन” से मॉस्क ही बचाव करेगा। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि मुंह और नाक को अच्छे से ढकते हुए मॉस्क लगाने के बाद ही घर से निकलें और सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मॉस्क लगाने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए। दो लोगों में कम से दो गज की दूरी होनी चाहिए। शादी-विवाह के सीजन में मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अनावश्यक रूप से किसी चीज को छूने से बचें और ऐसा करने पर अपने हाथों को सेनेटाइज करना न भूलें। घर में जाएं तो सबसे पहले साबुन-पानी से हाथ धोना न भूलें। गर्म पानी से गरारे और भाप लेते रहें।
कोविड टेस्ट कराएं
जुकाम, खांसी, बुखार आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस) या सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (सारी) के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेकर अपना कोविड टेस्ट कराएं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध है।
टीके की दोनों डोज लगवाएं
डा. शर्मा ने कहा कोविडरोधी टीका लगवाने से कोविड की गंभीरता का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसलिए यदि अभी तक टीकाकरण नहीं करवाया है तो अवश्य कराएं। साथ ही जिन लोगों ने अभी तक केवल टीका की एक डोज ली है वह समय पर दूसरी डोज भी अवश्य लें।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts