सार्वजनिक जगहों पर जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

-         जागरूक बनकर अपने परिवार और समाज की मदद करें 
 

हापुड़, 03 दिसंबर, 2021। कोरोना के नए वेरिएंट “ओमिक्रॉन” को लेकर डरने की नहीं, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। “ओमिक्रॉन” से भी कोविडरोधी टीका और मॉस्क ही बचाएगा। यह बातें शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने कहीं। उन्होंने कहा शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जिलाधिकारी अनुज सिंह के निर्देशन में सभी विभाग सतर्क हैं। पिछले एक माह में विदेश से हापुड़ आए सभी लोगों को ट्रैक करने के बाद जांच कर ली गई हैं, किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं मिले हैं। विदेश से आने वाले सभी लोगों को निगरानी में आठ दिन के लिए होम क्वेरेंटाइन किया जा रहा है। विदेशों से आ रही कोरोना के नए वेरिएंट की खबरों को लेकर पैनिक न हों, बस कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें।

सीएमओ डा. रेखा शर्मा ने बताया, कोरोना के नए वेरिएंट के लिए कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना जरूरी है। घर से बाहर निकलें तो अच्छे से मॉस्क लगाकर ही निकलें। मॉस्क से नाक और मुंह अच्छी तरह से ढककर रखें। सार्वजनिक स्थान पर जाएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। ऐसा कतई न समझें कि मॉस्क लगाने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग की जरूरत नहीं होती। मॉस्क लगाने के बाद भी दो गज की शारीरिक दूरी रखना जरूरी है। उन्होंने जनपद वासियों से कहा है कि खासकर शादी-ब्याह में इन बातों का पूरा ख्याल रखें। किसी से मिलने और साथ बैठने के लिए खुले स्थान का चयन करें। बंद कमरे में एक साथ बैठने से बचें। मजबूरी हो तो कमरे को दरवाजे-खिड़कियां खोलकर हवादार बना लें।
इसके अलावा बाहर से घर लौटने पर अपने हाथों को साबुन-पानी से अच्छे से धोना न भूलें। गर्म पानी से गरारे और भाप लेना भी बचाव का जरिया है। हाथ धुलने के बाद ही घर को कोई सामान छुएं। जुकाम, खांसी, बुखार आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस) या सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (सारी) के लक्षण आने पर चिकित्सक से सलाह लेकर अपना कोविड टेस्ट कराएं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध है। ध्यान रहे कोविडरोधी टीका लगवाने से कोविड की गंभीरता होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, इसलिए यदि अभी तक टीकाकरण नहीं करवाया है तो टीकाकरण अवश्य कराएं। 
-------------
 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts