हरिद्वार, 6 नवम्बर। धर्मनगरी हरिद्वार में भैया दूज का पर्व श्रद्धा व परंपरागत रूप से मनाया गया। बहनों ने भाईयों को मंगल तिलक कर उनके सुखमय जीवन की कामना की। भाईयों ने बहनों को उपहार भेंट किए और प्रत्येक सुख दुख में साथ निभाने का वचन दिया। शनिवार को भैया दूज का पर्व मनाया गया। बहनों के घर टीका कराने पहुंचे भाईयों का बहनों ने स्वागत सत्कार किया और आरती कर माथे पर मंगल तिलक लगाया।
साथ ही भाईयों व उनके परिवार के खुशहाल जीवन की कामना की। दीपावली के तीसरे दिन मनाए जाने वाले भाई बहन के प्रेम व विश्वास के प्रतीक भैया दूज पर्व पर भाई बहनों के घर टीका कराने पहुंचते हैं। बहनों द्वारा भाईयों का स्वागत सत्कार व आरती कर माथे पर तिलक किया जाता है। बदले में भाई उपहार भेंटकर बहनों को सुख दुख में साथ निभाने का वचन देते हैं। भभूतावाला बाग निवासी समाजेसवी कमल खड़का की पुत्री खुशी ने छोटे भाई अनस की आरती की व रोली, चावल से तिलक किया और मिठाई खिलाकर दीर्घायू की कामना की।
अनस ने बहन खुशी को चाकलेट आदि भेंट कर आशीर्वाद लिया। शनिवार को दिन भर भैया दूज की धूम रही। पर्व मनाने के लिए आने जाने वालों की भीड़ के चलते रोड़वेज बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन पर काफी गहमागहमी रही। दिन भर घरों में मेहमानों का आना जाना लगा रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts