सात दिन तक रोजाना छह घंटे बंद रहेगा रिजर्वेशन सिस्टम
नई दिल्ली (एजेंसी)।रेल मंत्रालय ने रविवार को एलान किया है कि आगे यात्री सेवा को सामान्य करने के लिए यात्री रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) में कुछ बदलाव किए जाने हैं। इसके लिए अगले सात दिन तक आरक्षण प्रणाली रात में छह घंटे के लिए बंद रहेगी। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि रेल सेवा को चरणबद्ध तरीके से कोरोना के पहले के दौर में वापस लाया जाएगा और इसके लिए पीआरएस सिस्टम में कुछ बदलाव जरूरी हैं।
रेल मंत्रालय के मुताबिक, "पीआरएस सिस्टम में यह बदलाव 14 और 15 नवंबर की दरमियानी रात से शुरू होगा। यह 20-21 नवंबर की दरमियानी रात तक जारी रहेगा।"
क्या होगा रिजर्वेशन सिस्टम के बंद होने का समय?
ऊपर दी गई तारीखों में रिजर्वेशन सिस्टम हर रात छह घंटे बंद रहेगा। यात्री रात 11.30 बजे से लेकर सुबह 5.30 बजे तक न तो टिकट रिजर्वेशन करा पाएंगे और न ही तुरंत बुकिंग करा पाएंगे। इसके अलावा टिकट रद्द कराने और इंक्यावरी सेवाओं के साथ कई और सुविधाएं भी बंद रहेंगी। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर बाकी सेवाएं बिना किसी रोक-टोक के जारी रहेंगी।
क्यों हो रहा है पीआरएस सिस्टम में बदलाव?
देशभर में चलने वाली ट्रेनें अब कोरोना संक्रमण से पहले की यथास्थिति में वापस लौट रही हैं। सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है। इसका मतलब है कि अब सभी ट्रेनों के नंबर शून्य से शुरू होने के बजाय अपने पूर्ववर्ती नंबरों के अनुसार होंगे।
इस वजह से अब आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा। वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी। यात्रियों को चादर और कंबल भी रेलवे की तरफ से उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts