कई देशों में  लग सकता  है आपतकाल 

 नयी दिल्ली,एंजेसी। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट बी-1-1529 के चलते दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। इसे अब तक के सबसे घातक वैरिएंट्स में से एक बताया जा रहा है और यही वजह है कि भारत समेत  दुनिया भर में इसे लेकर सतर्कता बरती जा रही है।

      कोरोना से बमुश्किल उबरे इजरायल में भी इसका एक केस मिला है और अब देश में आपातकाल लगाने पर विचार चल रहा है। इजरायल के पीएम नफ्ताली बेनेट ने एक्सपट्र्स की मीटिंग बुलाई है और आपातकाल लगाने की चेतावनी दी है।इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दुनिया भर के देशों से सतर्क रहने को कहा है और रिस्क का आकलन करते हुए पाबंदियों पर विचार करने की बात कही है। यह वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है। हम अगले कुछ दिन या सप्ताह में देश के हेल्थकेयर सिस्टम में दबाव देख सकते हैं। साफ है कि आने वाले दिनों में दक्षिण अफ्रीका में नए केसों के बढऩे का खतरा है और यह दुनिया भर के लिए गहरी चिंता का विषय है। यही वजह है कि कई देशों ने ट्रैवल बैन लगाने शुरू कर दिए हैं।

  भारत ने अब तक ट्रैवल बैन जैसा कोई कदम नहीं उठाया है। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को आगाह किया गया है कि वे दक्षिण अफ्रीका, बोट्सवाना और हॉन्गकॉन्ग से आने वाले लोगों को लेकर सतर्क रहें। इन देशों में नए वैरिएंट के मामले मिले हैं। राज्य सरकारों को  भी सर्तकता  बरतने के निर्देश दिये गये है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts