यूनिसेफ के सहयोग से मदरसों में जाकर टीकाकरण के प्रति जागरूक कर रहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम
 जनपद में करीब 90 फीसदी हुआ टीकाकरण, आज से राशन दुकानों पर भी आयोजित होंगे सत्र
 
गाजियाबाद, 26 नवंबर, 2021। जनपद के लगभग सभी मदरसों में टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। शुक्रवार को मदरसों में टीकाकरण महाअभियान चलाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया शनिवार से राशन की दुकानों पर भी टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी डा. जीपी मथूरिया ने बताया पूरे जनपद में शुक्रवार को मदरसों में ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से 45 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। उन्होंने बताया जिले में करीब 90 फीसदी टीकाकरण हो चुका है, स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि एक भी लाभार्थी कोविडरोधी टीके से वंचित न रहने पाए। इसके लिए यूनिसेफ की ओर से धर्म गुरुओं के साथ बैठकें और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।


स्वास्थ्य विभाग की ओर से जहां आशा और एएनएम घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण करा रही हैं वहीं यूनिसेफ के ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर एक-एक लाभार्थी से बात कर उनकी शंकाओं को दूर कर रहे हैं। यूनिसेफ के डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर शादाब खुद भी धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर रहे हैं। डासना में ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर शहजाद, लोनी में जफर और वसीमा, भोजपुर में सर्वेश, मुरादनगर ब्लॉक में सईदुल और नगरीय क्षेत्र में नेहा, संगीता और चांद मोहम्मद आदि स्वास्थ्य विभाग के साथ सामंजस्य स्थापित कर शत-प्रतिशत लाभार्थियों को कोविड से सुरक्षा के लिए वैक्सीन लगवाने के प्रयास में जुटे हैं। इसके लिए मस्जिदों और मदरसों में जाकर धर्मगुरुओं के साथ बैठक करके उनके मन में बैठी आशंकाओं को दूर करने का काम कर रहे हैं।
डासना स्थित मदरसा जामिया तुल अरीबा अल अलबनत, भोजपुर ब्लॉक के कल्छीना स्थित जामिया मिलिया मदरसा, अल्वी नगर लोनी स्थित मदरसा, चांदमारी, कैलाभट्टा और शहीदनगर क्षेत्र में जाकर धर्मगुरुओं की काउंसलिंग की गई है। शुक्रवार को महाअभियान के दौरान पूरे जनपद की मस्जिदों और मदरसों में कुल मिलाकर 45 टीकाकरण शिविर लगाए गए। सभी शिविरों में काफी संख्या में लाभार्थी टीका लगवाने पहुंचे, हालांकि करीब दस फीसदी लाभार्थी ही अब टीके से वंचित रह गए हैं इसलिए किसी भी शिविर में भीड़ जैसी भी कोई समस्या सामने नहीं आई।


 
x

No comments:

Post a Comment

Popular Posts