सोशल मीडिया कू प्लेटफार्म पर छिड़ी  एक बड़ी स्वछता मुहीम 

 ट्रेंड हुआ साफ -़तट-सुरक्षित छठ 

 रविता 

 मेरठ।  सूर्योदय के साथ आज छठ महापर्व का समापन हुआ। सदियों से मनाया जाने वाला छठ को मनुष्य प्रकृति के एक अंश के तौर पर मनाया जाता है। इस वर्ष का छठ और भी जय़ादा खास रहा क्योंकि कोरोना महामारी के चलते सभी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस बार श्रदालूओं इस छठ पर मां छठ को नमन करते हुए प्रकृति की सुरक्षा की मन्नत मांग रहे हैं।

समस्त सामग्री जो छठ पूजा में प्रयोग होती है उसे हम प्रकृति से ही लेते हैं और सूर्य को ही समर्पित कर देते हैं। सूर्य हमारे जीवन का आधार हैं। खुद जल कर भी जितना प्रकाश वनस्पतियों को प्राप्त होता है, नदियों को, पर्वतों को मिलता है उतना ही मनुष्य को भी हासिल होता है।

छठ माता के को मनम करते हुए सोशल मीडिया ऐप ज्ञवव पर कई लोगों ने इस छठ पर्यावरण को बचाते हुए छठ मनाने के पोस्ट साझा किए, जिसके समाज में एक संदेश जाए की पर्यावण हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है,इसी के साथ साथ सोशल मीडिया  कू पर ट्रेंड हो रहा हैसाफ़ तटसुरक्षितछठ।

काफी मशहूर है बिहार के  छठ

गंगा नदी के किनारे बसा पटना अब महानगर हो चला है। बड़ी हस्तियों का शहर है। घनी आबादी है। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद वह कहीं.कहीं काफी मैली दिखती है लेकिन इस छठ में लोगों ने सरकार  के अलावा आम जनता का आगे आना इस तरह समाज का का एक नया रूप देखने को मिला ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts