स्‍वच्‍छ भारत मिशन के दूसरे चरण का किया शुभारंभ
नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को शहरों को कचरा मुक्त बनाने के लिए स्‍वच्‍छ भारत मिशन (शहरी) के दूसरे चरण का शुभारंभ किया।
नई दिल्‍ली स्थित डाक्‍टर अंबेडेकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में की गई। वर्ष 2014 में खुले में शौच को खत्‍म करने का लक्ष्‍य निर्घारित किया गया था। इसको दस करोड़ शौचालय बनाकर पूरा किया गया है। अब शहरों को कचरा मुक्‍त किया जाएगा। इसके अलावा सीवेज का बेहतरीन प्रबंधन और स्‍वच्‍छ पानी की सप्‍लाई करना है।
इस मौके पर पीएम ने बाबा साहब का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि गांव से शहरों की तरफ आने वालों को यहां पर काम तो मिल जाता है लेकिन वो जिस माहौल में रहते हैं वो बेहद दयनीय है। स्‍वच्‍छ भारत मिशन का दूसरा चरण बाबा साहब के सपनों को पूरा करने की तरफ एक कदम है। स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में अगले पांच वर्षों के भीतर शहरों से निकलने वाले कचरे का वैज्ञानिक प्रबंधन किया जाएगा, जिससे महानगरों और शहरों के बाहर कूड़े के पहाड़ बनने की नौबत नहीं आएगी।
आज जिन योजनाओं की शुरुआत पीएम मोदी ने की है उसकी एक और खास बात ये भी है कि सरकार इसके तहत देश में करीब 2.68 करोड़ स्‍वच्‍छ पानी के कनेक्‍शन लगाएगी जिसके तहत लोगों को साफ पानी मिल सकेगा। इसके तहत करीब 500 शहरों में 2.64 करोड़ सीवर कनेक्‍शन भी दिए जाएंगे। इसके करीब 10.5 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts